कोरोना संक्रमण से देश में बहुत नहीं बिगड़ेंगे हालात: हर्षवर्धन

देशभर में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 62 हजार के पार पहुंच गई है। वहीं, कोविड-19 से मरने वालों की तादाद भी 2 हजार के पार हो गई। केंद्र सरकार ने उन 10 राज्यों की पहचान की है जहां कोरोना के संक्रमण पर नियंत्रण की गति धीमी है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को नहीं लग रहा कि भारत में कोविड-19 महामारी के चलते कई विकसित देशों की तरह बहुत बुरे हालात पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि फिर भी सरकार पर्याप्त तैयारी कर रही है।

केंद्र ने इन राज्यों में टीम भेजने का फैसला किया

केंद्र ने इन राज्यों में अपनी टीम भेजने का फैसला किया। इस टीम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का एक सीनियर ऑफिसर, जॉइंट सेक्रटरी लेवल का एक नोडल ऑफिसर और एक पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट शामिल होगा। ये टीमें राज्यों के हेल्थ डिपार्टमेंट को कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेगी। केंद्र की टीम गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, प. बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तैनात की जाएंगी।

देश में बहुत नहीं बिगड़ेंगे हालात: हर्षवर्धन

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में कोरोना संकट से उपजी स्थिति बहुत बिगड़ने की आशंका नहीं है। हालांकि, सरकार बुरे से बुरे हालात का सामना करने की तैयारी कर चुकी है। उन्होंने बताया कि देश में 8,043 अस्पताल सिर्फ कोविड-19 मरीजों का ही इलाज के लिए ही समर्पित हैं और इनमें कुल 1,65,991 मरीजों के इलाज की क्षमता है। इनके अलावा, 1,991 कोविड हेल्थ सेंटर्स में 1,35,643 बेड तैयार हैं। साथ ही, अब तक 7,640 क्वारेंटाइन सेंटर्स भी तैयार किए जा चुके हैं।

देश में जांच बढ़ गई है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि कोविड-19 की जांच का आंकड़ा बढ़ कर प्रतिदिन लगभग 95 हजार हो गया है, जबकि 332 सरकारी और 121 निजी प्रयोगशालाओं में अब तक कुल 15 लाख 25 हजार 631 जांच हुई हैं। उन्होंने कहा, ‘देश में जांच बढ़ गई है और 332 सरकारी एवं 121 निजी प्रयोगशालाओं की बदौलत यह प्रतिदिन 95 हजार हो गई है। अभी तक कोविड-19 की 15 लाख 25 हजार 631 जांच हुई हैं।’

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा 20,228

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,165 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 20,228 पर पहुंच गया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 48 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में मृतक संख्या 779 पर पहुंच गई।

गुजरात में 8 हजार के करीब मामले

गुजरात में कोरोना के 394 नए मामले आए। राज्य में इस महामारी के मामले 7,797 हो गए और इस संक्रमण के 23 और मरीजों की मौत के साथ ही उसके चलते मरने वालों की संख्या 472 हो गई। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि के मुताबिक यह पिछले सात दिनों में 24 घंटे के अंदर मौत का सबसे कम आंकड़ा है।

अकेले अहमदाबाद जिले में कोविड-19 संक्रमण के 280 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,540 हो गई है। साथ ही 20 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 363 तक पहुंच गई है। ध्यान रहे कि एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम ने शहर के विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया और स्थानीय चिकित्सा टीमों को बताया कि कोविड-19 मृत्युदर कैसे कम की जा सकती है।

राजधानी दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 6,542

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 224 और मामले सामने आए जिससे प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 6,542 हो गई है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास थाने में छह पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अबतक कुल 10 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें खजूरी खास थाने के छह, वेलकम थाने के दो और ज्योति नगर तथा जाफराबाद थाने का एक-एक पुलिसकर्मी शामिल है। दिल्ली में अब तक कोविड-19 से 68 मरीजों की जान जा चुकी है।

तमिलनाडु में चार मौत और 526 नए मामले

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से चार और लोगों की मौत हो गई और 526 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 6,535 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि मृतकों की संख्या अब 44 हो गई है। बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस के 1,867 मामले चेन्नै के कोयम्बेडु बाजार से संबंधित है। इस बाजार की पहचान ‘हॉटस्पॉट’ के रूप में की गई है। वहीं राज्य में सरकार ने गैर-निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन में और ढील देते हुए शनिवार को निजी कंपनियों को 33 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दे दी। साथ ही सरकार ने 11 मई से चाय की दुकानें खोलने की भी अनुमति दी है, हालांकि दुकानों में बैठकर �