‘वंदे भारत मिशन’ का चौथा चरण चार जुलाई से, 17 देशों के लिए होंगी 170 उड़ानें

‘वंदे भारत मिशन’ के चौथे चरण के तहत सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) की विमानन कंपनी एयर इंडिया तीन जुलाई से 15 जुलाई 2020 के मध्य 17 देशों के लिए 170 उड़ानों का संचालन करेगी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार ‘वंदे भारत मिशन’ के चौथे चरण के तहत, एयर इंडिया कनाडा, अमेरिका, यूके, केन्या, श्रीलंका, फिलीपींस, किर्गिस्तान, सऊदी अरब, बांग्लादेश, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका, रूस, ऑस्ट्रेलिया, म्यांमार के साथ भारत को जोड़ने वाली 170 उड़ानों का संचालन करेगी।

कुल 38 उड़ानें और 32 उड़ानें क्रमशः इंडो-यूके और इंडो-यूएस मार्गों पर संचालित की जाएंगी। राष्ट्रीय वाहक भारत और सऊदी अरब के बीच 26 उड़ानें संचालित करेगा। एयर इंडिया को तीसरे चरण में विभिन्न देशों से 495 चार्टर्ड उड़ानें संचालित करनी हैं, जो 10 जून को शुरू हुई थी और तीन जुलाई को समाप्त होगी। केंद्र सरकार ने सात मई को ‘वंदे भारत मिशन’ की शुरूआत की थी।

ताकि विदेश में फंसे हुए लोगों को विशेष प्रत्यावर्तन उड़ानों का उपयोग करके अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिल सके। कोरोनावायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। पहला चरण 7 से 16 मई तक था, जिसके बाद दूसरा चरण शुरू हुआ और 10 जून को समाप्त हुआ। फिलहाल तीसरा चरण चल रहा है, जो तीन जुलाई को समाप्त होगा।