1 जून से चलेंगी 200 ट्रेनें, जानें क्या हैं नए नियम

लॉकडाउन 4.0 जारी है और इसी बीच रेलवे ने बुधवार को 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन की लिस्ट जारी की, जो 1 जून से चलेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह रिजर्व्ड होंगे। यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा।

कुछ देर बाद यानी 10 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध कराई जाएगी। आइए जानें क्या हैं इन 200 ट्रेनों के लिए टिकटिंग के नियम….

  1. रिजर्व्ड जनरल कोच के लिए सेकंड क्लास की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा।
  2. इन ट्रेनों के लिए ई टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप से ही जारी किए गए जाएंगे।
  3. इनके लिए रिजर्वेशन सेंटर्स या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा।
  4. अडवांस रिजर्वेशन अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट बनेगी।
  5. वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।
  6. इन ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।

ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं…

IRCTC की साइट पर रजिस्टर करें और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं और फॉर्म पाएं-स्टेशन, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है… तमाम जानकारियां भरें।

अब आपके गंतव्य तक कौन-ससी ट्रेनें अवेलेबल हैं, यह पता लगाने के लिए आप ‘Discover Trains’ का ऑप्शन चुनें। अगले पेज पर ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी। ट्रेन की टाइमिंग और रूट आदि जानना चाहते हैं तो ट्रेन के नाम पर क्लिक करें। इसके ट्रेन सिलेक्ट करें और उसमें क्लास भरें।

अब ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए ‘check accessibility and Fare’ पर क्लिक करें। यहां जो किराया दिखेगा वह एक अडल्ट यात्री का होगा। सिलेक्ट की गई ट्रेन में ‘Book Now’ पर क्लिक कर टिकट बुक कर लें।

अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें सारी जानकारियों को रीचेक करें। इसके बाद पैसेंजरों के नाम, उम्र, सीट प्राथमिकता आदि भरें। नाम 16 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं होने चाहिए।

अब बुकिंग और कैंसलेशन का फ्री SMS पाने के लिए पैंसेजर का मोबाइल नंबर भरें और ‘Next’ बटन पर क्लिक करें। सब ठीक है तो कॉन्टिन्यू बुक पर क्लिक करें और अगर कोई जानकारी बदलना चाहते हैं तो ‘Rethink booking’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सारी डानकारी आ जाएगी।

अब पेमेंट की बारी। कॉन्टिन्यू बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट ऑप्शन्स मिलेंगे जैसे-क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट आदि। पेमेंट गेटवे चुनें।

इसके बाद ‘Make Payment’ पर क्लिक करें। पेमेंट सफल होने के बाद आपके सामने टिकट कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। और SMS के जरिए आपको वर्चुअल रिजर्वेशन का मेसेज भी मिल जाएगा।