ऑक्सीजन की कमी से जान गंवाने वाले मरीजों के परिवारों को 5 लाख रुपये देगी दिल्ली सरकार

(hdnlive) दिल्ली सरकार उन कोविड-19 रोगियों के परिवारों को 5 लाख रुपये तक की मुआवजा राशि देगी, जिनकी ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत्यु हो गई थी। यह राशि कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों के परिवारों को पहले से घोषित 50,000 मुआवजे के अतिरिक्त होगी।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मुआवजे की रूपरेखा तैयार करने के लिए छह डॉक्टरों की एक कमेटी बनाई है। कमेटी उस फ्रेमवर्क का फैसला करेगी जिसके आधार पर अधिकतम 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उसे संबंधित अस्पताल की ऑक्सीजन सप्लाई, स्टॉक और भंडारण से संबंधित किसी भी दस्तावेज की जांच करने का अधिकार होगा। यह कमेटी साप्ताहिक आधार पर अपनी रिपोर्ट प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), दिल्ली को भेजेगी।

ऑक्सीजन की कमी से जान गंवाने वाले मरीजों के मामले की जांच के लिए कमेटी

दिल्ली सरकार ने मुआवजा मंजूर करने के खातिर उन मरीजों के मामलों के मूल्यांकन के लिए छह सदस्यीय कमेटी बनाई है जो राजधानी में हाल ही में ऑक्सीजन की कमी के चलते अपनी जान गंवा बैठे थे। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है। इस आदेश के अनुसार, कमेटी यह जांच करेगी कि नियमानुसार अस्पताल में ऑक्सीजन का सही तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा था या नहीं।’

इस माह के प्रारंभ में दिल्ली के बत्रा अस्पताल में एक वरिष्ठ डॉक्टर समेत 12 मरीजों की ऑक्सीन की कमी के चलते मौत हो गई थी। इसी तरह 24 अप्रैल को जयपुर गोल्डन अस्पताल में 21 कोविड मरीजों की जान चली गई। उस बीच राजधानी में तेजी से कोविड-19 के मामले बढ़े और ऑक्सीजन की भारी कमी पैदा हो गई थी।