ICICI बैंक की नयी FD स्कीम में ज्यादा मुनाफा पाएं

इवेस सेक्टर का बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने गुरुवार को वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit-FD) स्कीम लॉन्च की. ‘ICICI Bank Golden Years FD’ नाम से शुरू हुई स्पेशल स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपए तक डिपॉजिट पर सालाना 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. स्पेशल एफडी स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक और 10 साल तक निवेश करना होगा. इस स्कीम में सीनियर सिटीजन्स को आम नागरिक के मुकाबले 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिल रहा है.

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी (ICICI Bank Golden Years FD) स्कीम 20 मई से 30 सितंबर तक उपबल्ध है.

इस स्कीम में समान अवधि और समान निवेश पर आम नागरिकों के मुकाबले 80 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

साथ ही, बैंक द्वारा पेश की गई पिछली स्कीम के मुकाबले 30 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज ऑफर किया गया है.

रेजिडेंट्स सीनियर सिटीजन्स बैंक के लाभ के इस नई स्कीम फायदा उठा सकते हैं. वे नई एफडी स्कीम के साथ पुरानी एफडी स्कीम को रिन्युअल कर सकते हैं.

SBI और HDFC बैंक भी कर चुके हैं शुरुआत-सीनियर सिटीजन्स के लिए HDFC और SBI ने एक खास फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम (Fixed Deposit Scheme) शुरू की है. इस FD के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक और 10 साल से कम की जमा पर सामान्य ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज से 0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज देगा.

HDFC बैंक के बयान के मुताबिक 5 लाख रुपये तक के जमा पर वरिष्ठ नागरिकों और अन्य की तुलना 0.50 प्रतिशत ऊंचा ब्याज मिलेगा. बता दें कि इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी वरिष्ठ नागिरकों के लिये ऐसी पेशकश की थी.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया था. उसके सीनियर सिटीजन ग्राहक अपने डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज का फायदा उठा सकते हैं.

रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में SBI Wecare Deposit नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की गई है. इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 5 या उससे ऊपर के डिपॉजिट पर अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है.