मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना कोरोना संकटकाल के बाद फिर शुरू होगी : चौहान

देवास। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh Chauhan)ने कहा है कि कोरोना संकटकाल समाप्त होते ही मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना फिर से प्रारंभ की जाएगी। श्री चौहान ने देवास जिले के हाटपीपल्या विधानसक्षा क्षेत्र के बरोठा में कल करोड़ों रुपयों के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे।

श्री चौहान ने कहा कि बुजुर्गों को तीर्थदर्शन कराने संबंधी योजना मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना कोरोनासंकट काल के बाद फिर से क्रियान्वित होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण आर्थिक और अन्य तरह की गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुयी हैं। इसके बावजूद सरकार का प्रयास है कि सभी लोगों के हित संरक्षित रहें और आर्थिक गतिविधियां फिर से प्रारंभ हो सकें।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हाटपीपल्‍या के 147 गांवों की 41 हजार हेक्‍टेयर जमीन पर सिंचाई की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। प्रदेश की कोई भी कृषि उपज मण्‍डी बंद नहीं होगी। किसान चाहें, तो अपनी उपज घर बैठे या मंडी के बाहर बेच सकेंगे। किसानों को यह स्‍वतंत्रता दी गई है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को प्‍याज के भावांतर की राशि भी दी जायेगी।

श्री चौहान ने बरोठा के निवासियों को आश्‍वासन दिया कि जो भी मांगें उनके समक्ष रखी गई हैं, उन्हें वे हर हाल में पूरा करेंगे। बरोठा में भी सिंचाई की सुविधा उपलब्‍ध कराई जायेगी तथा आगामी तीन वर्षों में घर-घर नल कनेक्शन लगाये जायेंगे। गरीबों को पक्‍के आवास देकर उन आवासों का पट्टा भी दिया जायेगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत श्री कैलाश जोशी, पूर्व मंत्री दिवंगत श्री तुकोजीराव पवार और अमर शहीद जवान श्री जागेश्वर धाकड़ को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राज्‍यसभा सांसद श्री सिंधिया ने कहा कि लम्‍बे समय तक देवास में स्‍वर्गीय श्री तुकोजीराव पवार ने कुशल नेतृत्त्‍व किया। उन्‍होंने कहा कि पूर्व विधायक मनोज चौधरी कोरोना से संक्रमित हो गये हैं, लेकिन जल्‍द ही वे कोरोना पर विजय प्राप्‍त कर जनता के बीच आकर कार्य करेंगे।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री चौधरी ने वीडियो संदेश के माध्‍यम से उपस्थित लोगों को संबोधित किया और पेयजल, डेम, पुल-पुलिया, बिजली, सिंचाई की सुविधा की सौगात देने के लिए मुख्‍यमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया। विधायक देवास श्रीमती गायत्री राजे पवार और पूर्व मंत्री श्री दीपक जोशी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।