DDA आवासीय योजना के लिए अब सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की आने वाली आवासीय योजना ( Housing Scheme) में सिर्फ ऑनलाइन आवेदन (Online Application) किया जाएगा। इसके लिए विकास प्राधिकरण की ओर से पोर्टल तैयार किया जा रहा है। पोर्टल को अगले सप्ताह तक ऑनलाइन ट्रायल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

डीडीए आगामी दिसंबर में 843 फ्लैटों की आवासीय योजना लॉन्च करने जा रहा है, जिसके तहत जसोला विहार में एचआईजी और एमआईजी फ्लैट निकाले जाएंगे। इस योजना के आवेदन फार्म और ब्रॉशर सब कुछ सिर्फ ऑनलाइन मिलेगा। कोरोना के प्रकोप के चलते डीडीए की ओर से मैन्युअल कार्यों में लगातार कटौती की जा रही है।

डीडीए अपनी 2020 आवासीय योजना शुरू करने की योजना बना रहा है, जिसके तहत 843 फ्लैट ऑफर पर होंगे। जसोला विहार-शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन के पास 215 उच्च आय समूह के फ्लैट, द्वारका सेक्टर 19-बी में 352 मध्य आय समूह के फ्लैट और 276 कमजोर आय वर्ग के फ्लैट द्वारका के मंगलापुरी में होंगे।

डीडीए अधिकारियों ने बताया कि लोग वेबसाइट के माध्यम से अपनी आईडी जनरेट कर आवेदन कर सकेंगे, अपने विकल्प और प्राथमिकताएं चुन सकेंगे और पंजीकरण शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। यदि उन्हें बहुत से ड्रा में चुना जाता है, तो वे पोर्टल के माध्यम से अन्य औपचारिकताओं को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के पास दस्तावेज अपलोड करने का भी विकल्प होगा।

अधिकारी ने कहा, पोर्टल न केवल आवास के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा, बल्कि इसका उपयोग अन्य डीडीए सेवाओं और आंतरिक गतिविधियों के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बैंक अब डीडीए और लोगों के बीच मध्यस्थ नहीं होंगे, लेकिन ऋण के लिए उनके पास जाने का विकल्प होगा।