UP में प्रवासी मजदूरों की बसों पर राजनीती

UP : प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को लेकर राजनीतिक दल एक-दूसरे पर हमलावर हो रहे हैं. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी मजदूरों, कामगारों की समस्या पर कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह ओछी राजनीति कर रही है. सीएम ने एक निजी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि कांग्रेस से 1000 बसों की सूची मांगी गई है लेकिन अभी तक कोई सूची नहीं मिली. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता ओछी राजनीति व कलुषित राजनीति न करें.

उधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि सरकार ने कांग्रेस को बस चलाने की अनुमति नहीं दी. सरकार ने कांग्रेस से बसों की लिस्ट मांगी है. कांग्रेस जल्द ही सरकार को बसों की सूची सौंपेगी. सरकार से अनुमति मिलते ही मजदूरों के लिए बस चलाएगी. 1000 बस श्रमिकों की मदद में लगेंगीं. अजय कुमार लल्लू ने कहा कि योगी सरकार पूरी तरह से फेल हुई है. भूखे-प्यासे मजदूर आज भी पैदल चलने को मजबूर हैं. पुलिस-प्रशासन घरों को जा रहे श्रमिकों का उत्पीड़न कर रहा है.

प्रियंका ने ट्वीट कर लगाया आरोप

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज फिर ट्वीट कर योगी सरकार को घेरा है. उन्होंने एक वीडियो पोस्ट करते हुए ट्वीट किया है, “प्रवासी मजदूरों की भारी संख्या घर जाने के लिए गाजियाबाद के रामलीला मैदान में जुटी है. यूपी सरकार से कोई व्यवस्था ढंग से नहीं हो पाती. यदि एक महीने पहले इसी व्यवस्था को सुचारू रूप से किया जाता तो श्रमिकों को इतनी परेशानी नहीं झेलनी पड़ती. कल हमने 1000 बसों का सहयोग देने की बात की, बसों को उप्र बॉर्डर पर लाकर खड़ा किया तो यूपी सरकार को राजनीति सूझती रही और हमें परमिशन तक नहीं दी. विपदा के मारे लोगों को कोई सहूलियत देने के लिए सरकार न तो तैयार है और कोई मदद दे तो उससे इंकार है.”

बता दें शनिवार को औरैया में हुए भीषण सड़क हादसे में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत को लेकर यूपी में सियासत गर्माई हुई है. इस मामले में विपक्षी दलों के हमले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को भी बयान जारी किय. सीएम योगी ने विपक्षी कांग्रेस पार्टी के ऊपर निशाना साधते हुए कहा कि कोरोना काल में भी कांग्रेस ओछी राजनीति कर रही है. उन्होंने कांग्रेस शासित राज्यों पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि औरैया में प्रवासी श्रमिकों की मौत के लिए जिम्मेदार एक ट्रक पंजाब से तथा दूसरा राजस्थान से आया था.

कांग्रेस पर नकारात्मक राजनीति का आरोप

सीएम योगी ने औरैया हादसे के एक दिन बाद कई ट्वीट कर प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को लेकर यूपी सरकार के प्रयासों की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘कोरोना संकट में अगर कोई संस्था अथवा दल सहयोग देने में रुचि लेना चाहता है तथा प्रदेश सरकार को सूची (प्रवासी श्रमिकों एवं साधनों की) भेजी जाएंगी तो उन्हें अवश्य अनुमति मिलेगी, उसका स्वागत भी होगा. राजस्थान/पंजाब या जो भी राज्य सरकार प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की सूची यूपी सरकार को उपलब्ध करवा रही है, उस राज्य से उनकी सुरक्षित एवं सम्मानजनक वापसी के लिए श्रमिक एक्सप्रेस तथा अन्य सुरक्षित साधन लगाए गए हैं.’

एक के बाद एक कई ट्वीट में CM योगी ने कांग्रेस के ऊपर हमला करते हुए कहा, ‘इस वैश्विक महामारी के समय में कांग्रेस पार्टी द्वारा की जा रही नकारात्मक एवं ओछी राजनीति की निंदा होनी चाहिए. औरैया में प्रवासी श्रमिकों की मौत के लिए जिम्मेदार एक ट्रक पंजाब से तथा दूसरा राजस्थान से आया था.’