एनसीआर में घरेलू गैस के दाम घटे

प्राकृतिक गैस के दाम कम होने की वजह से देश की बड़ी गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी की है। राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 3.20 रुपए प्रति किलो की कटौती हुई है जबकि नोएडा में 3.60 रुपए प्रति किलो कम हो गई है। राजधानी दिल्ली में अब सीएनजी 42 रुपए प्रति किलो मिलेगी और नोएडा में इसकी कीमत 54.15 रुपए प्रति किलो होगी। यह नई कीमतें 3 अप्रैल, शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं।

केंद्र सरकार की ओर से उत्पादित की जाने वाली नेचुरल गैस की कीमत में बीते मंगलवार को 26 फीसदी की बड़ी कटौती की है। साल 2014 में घरेलू गैस की कीमत निर्धारित करने का फॉर्मूला बनाया गया था जिसके बाद इसके दाम सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं।

प्राकृतिक गैस की कीमतों में सरकार की ओर से की गई कटौती कीमतों की समीक्षा के बाद की गई है। गैस सप्लाई कंपनियों के जल्द ग्राहकों को कीमतों में राहत देने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि ऐसी आशंका भी जताई गई है कि ओएनजीसी जैसी गैस उत्पादक कंपनियों को इससे नुकसान हो सकता है। बता दें कि एक अप्रैल और एक अक्टूबर को प्राकृतिक गैस की कीमतों की समीक्षा होती है और नए दाम तय किए जाते हैं।