पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव,अब 20 फरवरी को होगा मतदान

Hdnlive|पंजाब में विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) की तारीख आगे बढ़ गई है। अब चुनाव आयोग ने बैठक कर फैसला किया है कि पंजाब में 20 फरवरी मतदान होगा। बता दें कि संत रविदास जयंती की वजह से मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और बसपा (BSP) ने इलेक्शन कमीशन को चिट्ठी लिखकर चुनाव पोस्टपोन करने की मांग की थी। सभी राजनीतिक दलों ने कहा था कि एक सप्ताह चुनाव की तारीख आगे बढ़ा दी जाए। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने 14 फरवरी को वोटिंग की तारीख तय की थी।

चुनाव आयोग ने की थी अहम बैठक
दरअसल, पंजाब के सभी राजनीतिक दलों की मांग को मानते हुए चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक अहम मीटिंग की थी। इस बैठक में चुनाव आयोग ने सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी की मांग को ध्यान में रखते हुए उनकी लिखे पत्र पर मंथन किया। जिसके बाद मतदान की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला किया गया।

लाखों श्रद्धालु गुरु दर्शन के लिए जाते हैं बनारस
बता दें कि राज्य के सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग लिखे पत्र में कहा था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। इस पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग लाखों की संख्या में श्रद्धालु गुरु के जन्मस्थान के दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते हैं। ऐसे में अगर राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट डालने वंचित रह जाएंगे। इसलिए आयोग से अपील है कि इसको ध्यान में रखते हुए मतदान की तारीख आगे बढ़ा दे।

पंजाब में 32 फीसदी आबादी संत रविदास में रखती है श्रद्धा
चुनाव आयोग से अपील करते हुए सभी राजनीतिक दलों ने कहा था कि पंजाब में रविदासिया और रामदासी सिखों सहित अनुसूचित जाति की आबादी 32 फीसदी से ज्यादा है। इनका अधिकतर हिस्सा गुरु रविदास के प्रति अपनी श्रद्धा रखता है। जयंती के दिन दर्शन की इच्छा से पंजाब के लोग 13-14 फरवरी को ही स्पेशल ट्रेनों के जरिए पंजाब से बनारस के रवाना हो जाएंगे। यह लोग 16 फरवरी के बाद ही पंजाब लौटेंगे।