भारत में मई तक 1.12 लाख हो सकती है मरीजों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों (Coronavirus Infected) का आंकड़ा 29 हजार पार कर गया है. सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित किया गया है. बावजूद इसके जिस तरह से कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम की रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि मई के दूसरे हफ्ते तक भारत में 1.12 लाख कोरोना के मामले आ सकते हैं.

कोरोना महामारी का अभी एक्टिव फेस चल रहा है. ये धीरे-धीरे बढ़ेगा

स्वास्थ्य विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, देशभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 29435 हो गई है. इनमें 21632 एक्टिव केस हैं. कोरोना से देशभर में अब तक 934 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि राहत की बात ये है कि कुल 6868 मरीज ठीक होकर घर भी लौट चुके हैं. हालांकि, वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय टीम का मानना है कि भारत में कोरोना महामारी का अभी एक्टिव फेस चल रहा है. ये धीरे-धीरे बढ़ेगा. मई के दूसरे हफ्ते तक कोरोना मामलों की संख्या 1 लाख पार कर जाएगी.

भारत में कोरोना के मामलों की स्टडी करने वाले COV-IND-19 स्टडी ग्रुप के रिसर्चर्स ने मौजूदा आंकड़ों की स्टडी के बाद जारी रिपोर्ट में ये आशंका जताई है. रिपोर्ट में कहा है कि भारत ने शुरुआती दौर में कोरोना के मामलों को नियंत्रित करने में इटली और अमेरिका जैसे दूसरे देशों की अपेक्षा अच्छा काम किया है. हालांकि, हमारा ये अनुमान भारत में शुरुआती चरण के आंकड़ों के आधार पर है. इसमें एक खास बात ये है कि देश में प्रभावित मामलों की असली संख्या स्पष्ट नहीं है. रिसर्चर्स के मुताबिक, ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में टेस्टिंग रेट अभी भी बेहद कम हैं.

मई की शुरुआत में मिलेंगी टेस्ट किट

दूसरी तरफ जांच का दायरा बढ़ाते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 1.07 करोड़ आरटी-पीसीआर टेस्ट किट का टेंडर निकाला है. इसमें 52.25 लाख वीटीएम किट, 25 लाख रीयल टाइम पीसीआर कॉम्बो किट, 30 लाख आरएनए एक्सट्रेक्शन किट शामिल हैं. ये किट मई की शुरुआत में मिलनी शुरू हो जाएंगी.

भारत में 26 जुलाई तक खत्म होगा कोरोना

बीच सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि दुनिया से कोरोना वायरस 9 दिसंबर तक खत्म हो जाएगा. उन्होंने भारत के बारे में भी एक अनुमान लगाते हुए कहा है कि भारत से 26 जुलाई तक कोरोना के पूरी तरह से खत्म होने की संभावना है. स्टडी में ये भी बताया गया है कि अमेरिका में 27 अगस्त, स्पेन में 7 अगस्त, इटली में 25 अगस्त और भारत में 26 जुलाई तक कोरोना का अंत हो जाएगा.