तंबाकू उत्पादों के सेवन से बचने की ICMR ने दी सलाह

0
18

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें तमाम कोशिशें कर रही हैं। इसी बीच भारत में कोरोना से जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने लोगों से तंबाकू उत्पादों का सेवन ना करने और सार्वजनिक जगहों पर ना थूकने की अपील की है।

आईसीएमआर को आशंका हैं कि अगर कोरोना पीड़ित कोई शख्स ऐसा करता है तो इससे संक्रमण कई लोगों तक फैल सकता है।आईसीएमआर ने शनिवार को जारी बयान में कहा, ‘महामारी के ताजा हालात को देखते हुए हम आम जनता से अपील करते हैं कि तंबाकू के उत्पादों का सेवन ना करें और सार्वजनिक जगहों पर थूकने से बचें।’

आईसीएमआर ने अपने बयान में आगे कहा, ‘धुआं रहित तंबाकू उत्पाद जैसे गुटखा, पान मसाला, पान, सुपारी आदि चबाने से ज्यादा स्लाइवा (लार) का निर्माण होता है, इस वजह से थूकने की जरूरत महसूस होती है। सार्वजनिक जगहों पर थूकने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं।’ आपको बता दें कि आधिकारिक आंकडों के अनुसार देश में फिलहाल कोरोना के कुल 3,072 मामले हैं और ऐक्टिव मामले 2,784 हैं। 212 लोग या तो ठीक हो चुके हैं या माइग्रेट कर चुके हैं। इस वायरस से 75 लोगों की मौत हुई है।