चीन में पीएम मोदी का दूसरा दिन:  चिनफिंग संग झील की सैर

चीन के ‘दिल’ वुहान में शनिवार को भारत-चीन रिश्तों की एक नई सुबह होती दिखी। दो दिनों के अनौपचारिक दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच गाढ़ी छनती दिखाई दी। दोनों नेताओं ने ‘झीलों की नगरी’ भी कहे जाने वाले वुहान की मशहूर ईस्ट लेक में बोटिंग की, तो इसके बाद चाय पर चर्चा भी हुई। चीन की खास चाय की चुस्कियां लेते हुए पीएम मोदी, चिनिफिंग को चाय परोसने का भारतीय अंदाज भी समझाते नजर आए। इससे पहले शुक्रवार को मोदी के स्वागत में चीनी कलाकारों ने बॉलिवुड के मशहूर गाने ‘तू है वही दिल ने जिसे अपना कहा…’ की धुन बजाकर दोनों देशों के रिश्तों में गर्माहट भरने की कोशिश की। मोदी इस पेशकश को काफी सराहते हुए नजर आए। मोदी और चिनफिंग आज साथ में लंच भी करेंगे, जिसमें दोनों नेता डोकलाम पर रिश्तों में आई कड़वाहट को कम करने की ओर बढ़ सकते हैं।

इससे पहले शुक्रवार की शाम को पीएम नरेंद्र मोदी के लिए वुहान में एक कल्चरम प्रोग्राम में बॉलिवुड का फेमस सॉन्ग ‘तू तू है वही, दिल ने जिसे अपना कहा’ बजा। चीनी कलाकारों की ओर से बजी इस गाने की धुन को शी चिनफिंग और पीएम मोदी बेहद तन्मयता से सुनते नजर आए। शीर्ष सूत्रों का कहना है कि इस अनौपचारिक दौरे की योजना इसलिए तैयार की गई ताकि शीर्ष स्तर पर खुले तौर पर रणनीतिक संवाद स्थापित किया जा सके।

इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं ने वुहान सिटी में ईस्ट लेक गेस्टहाउस में मुलाकात की। इस मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने सिंधु सभ्यता और चीनी सभ्यता की तुलना करते हुए कहा कि ये दोनों ही नदियों के किनारे बसी थीं। यही नहीं दोनों नेताओं ने हुबेई के प्रांतीय म्यूजियम का दौरान किया और एग्जिबिशन देखी। पीएम नरेंद्र मोदी की यह दो दिवसीय यात्रा पूरी तरह से अनौपचारिक है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कोई करार नहीं होंगे और न ही किसी तरह की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक 9 और 10 जून को चीन में ही आयोजित होने वाले शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन में भी पीएम मोदी शामिल हो सकते हैं। शुक्रवार को चिनफिंग के साथ मीटिंग में पीएम मोदी ने वुहान में थ्री जॉर्ज डैम में हुए काम की सराहना करते हुए कहा कि यह सोचने की बात है कि इसे कितनी स्पीड और कितने बड़े पैमाने पर तैयार किया गया है।