यूके में एक दिन में 786 लोगों की मौत

ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. यहां मंगलवार को 786 मौत रिकॉर्ड की गई. एक दिन में इनती बड़ी तादाद में मौतों से सरकार की तैयारी पर सवाल खड़े हो गए हैं. इससे पहले ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया था कि 6 अप्रैल शाम 5 बजे तक अस्पतालों में भर्ती कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों में से 6,159 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि सोमवार को यह आंकड़ा साढ़े पांच हजार के आसपास था.

वहीं, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को संक्रमण के चलते आईसीयू में दाखिल किया गया है. वह लगातार कोरोना से मुकाबला कर रहे हैं. लगातार तेजी से बढ़ते मामलों ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के सामने नयी समस्या खड़ी कर दी है. उधर, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़े बताते हैं कि हालात सुधरने के बजाये बिगड़ते जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी के कोरोनवायरस लाइव ट्रैकर के अनुसार, यूके में वायरस के कम से कम 52, 302 संक्रमित मामले सामने आये हैं.

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवेल्यूएशन (IHME) द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि ब्रिटेन जुलाई तक कोरोनो वायरस से 66,000 मौतों का गवाह बन सकता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यूरोप में 151,680 लोगों के वायरस से मरने की आशंका थी। जबकि स्पेन में 19,000 और फ्रांस में यह आंकड़ा 15,000 तक पहुँच सकता है.

और बुरे होंगे हाल

इस संबंध में IHME के निदेशक क्रिस्टोफर मुरे ने कहा कि यूरोप के कई हिस्सों के लिए आने वाले कुछ हफ्ते काफी बुरे गुजरने वाले हैं. उन्होंने यह भी बताया कि यूएस में मंगलवार को वायरस के कारण 1000 से अधिक लोगों की मौत को देखते हुए ऐसा लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विषय में मौतों को लेकर जो अनुमान लगाया था, स्थिति उससे कहीं ज्यादा ख़राब होने वाली है.