आपके साथ भी हो सकता है ATM फ्रॉड!

बाराबंकी. आजकल चोरों ने एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की ऐसी-ऐसी तकनीक निकाल ली हैं, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. ताजा मामला बाराबंकी से सामने आया है. एटीएम में छेड़छाड़ कर ग्राहकों के रुपए निकालने वाले गिरोह का कोतवाली पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पकड़े गए दोनों आरोपी जीजा-साले हैं. इनमें से एक बहराइच और दूसरा बलरामपुर जिले के निवासी हैं. बलरामपुर निवासी साला बलरामपुर संयुक्त जिला अस्पताल में बतौर आयुष्मान मित्र के पद पर कार्यरत है. मामला नगर कोतवाली नगर क्षेत्र के देवा तिराहे के पास स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के एटीएम का है.

बैंक मैनेजर ने तलाशे सीसीटीवी फुटेज

बैंक मैनेजर के मुताबिक बीते चार जून को दो युवक एटीम में घुसे थे. जिन्होंने एटीएम से रुपए निकलने वाले स्थान पर बिजली का तार हुक बनाकर अंदर फिट कर दिया और बाहर से नकली डिवाइस लगाकर चले गए. उनके बाद आए एक ग्राहक ने एटीएम से दस हजार रुपए निकाले जो बाहर न निकल कर अंदर तार में फंस गए और खाते से दस हजार रुपए कट गए. चार जून को लगातार एटीएम न चलने की शिकायत पर प्रबंधक अनुज श्रीवास्तव ने मशीन चेक कराई तो सच्चाई सामने आई. सीसीटीवी फुटेज खंगालने पर पता चला चार जून को दिन में 12:16 बजे बदमाश एटीएम में घुसे थे.

चोरों ने पूछताछ में बताया गया कि हम लोग कई जिलों में जाकर दो सौ रुपये या पांच सौ रुपये अपने एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हुए अपने खाते से निकालते थे. जैसे ही पैसे बाहर आने के लिए एटीएम की ग्रिल खुलती है, तो वहां पर हम लोग एक तार फंसा देते थे. इसके बाद जब भी कोई दूसरा एटीएम पर पैसे निकालने आता है तो मशीन चलती है, पैसा गिन कर बाहर ग्रिल के पास तक आता है. लेकिन वहां हम लोगों द्वारा लगाए तार में फंस जाता था. ग्राहक यह सोचकर कि उसके पैसे नहीं निकले वहां से चला जाता है.

यूट्यूब से सीखा तरीका

इसके बाद हम लोग आकर लकड़ी या किसी अन्य नुकीली चीज की मदद से एक-एक कर सारा पैसा बाहर निकाल लेते थे. यह हम लोगों ने यू-ट्यूब पर देख कर सीखा था. वहीं इस मामले में बाराबंकी के अपर पुलिस अधीक्षक आर एस गौतम ने बताया कि प्रकरण में शाखा प्रबंधक अमित श्रीवास्तव ने दो अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. कोतवाली पुलिस ने राजफाश करते हुए अयोध्या हाईवे पर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इसमें बहराइच जिले के पयागपुर थाना क्षेत्र के ग्राम फरदा सुमेरपुर निवासी आशुतोष सिंह और उसके सगे साले राहुल सिंह निवासी ग्राम बिजलीपुर थाना कोतवाली नगर जिला बलरामपुर शामिल हैं. इनके पास से पुलिस ने 1900 रुपये और मोबाइल बरामद किया है. एएसपी ने बताया कि जांच में पता चला कि इन दो के अलावा सुभाष भी इस गिरोह का सदस्य है, जो कि बहराइच जेल में बंद है.