अपनी जांबाजी से स्टार बने दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल दिनेश

बवाना थाने के कॉन्स्टेबल दिनेश अपनी बहादुरी के लिए सोशल मीडिया में सुर्खियों में हैं। एक बदमाश भागते हुए उन पर फायर करता है और बिना डरे, बिना रुके दिनेश बदमाश का पीछा करते हैं। यह वाकया एक सीसीटीवी में रिकॉर्ड हुआ। विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। कई बड़े सेलिब्रिटी ने दिनेश के हौसले को सैल्यूट किया। सोमवार को खुद पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने ट्वीट करके कॉन्स्टेबल दिनेश की जांबाजी की प्रशंसा करते हुए पुरस्कृत करने की घोषणा की। सीपी ने यह ट्वीट होम मिनिस्टर को भी टैग किया। माना जा रहा है कि दिनेश को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन भी मिलेगा।


कौन हैं कॉन्स्टेबल दिनेश और क्या है पूरा मामला

कॉन्स्टेबल दिनेश कुमार बवाना थाने के पूठ बीट में तैनात हैं। मूल रूप से सोनीपत जिले के रिढाऊ गांव के रहनेवाले हैं। उनके पिता खेतीबाड़ी करते हैं। दिल्ली पुलिस में 2012 में भर्ती हुए। पहली पोस्टिंग फर्स्ट बटालियन में रही। उसके बाद रोहिणी जिले के डीआईयू यूनिट में तैनाती मिली।

अब साल 2017 से बवाना थाने में तैनात हैं। दो भाई, एक बहन में दिनेश सबसे छोटे हैं। बड़ा भाई एयरफोर्स में है। कॉन्स्टेबल दिनेश कई संगीन केस सुलझा चुके हैं। उनकी इंटेलिजेंसी और फुर्ती के लिए नवंबर 2019 में बेस्ट बीट अफसर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

जिस वारदात की वजह से दिनेश चर्चा में हैं

dinesh fire

27 जून सुबह साढ़े आठ बजे की है। बवाना में ग्रामीण गऊशाला के पास से एक शख्स के सिर में पिस्टल की बट मारकर बाइक छीनने की कॉल आई। उस समय कॉन्स्टेबल दिनेश, हेड कॉन्स्टेबल जसवीर और संदीप के साथ बीट में राउंड पर थे। एसएचओ दर्शन लाल ने तुरंत बीट वालों को अलर्ट किया और स्टाफ घटनास्थल पर पहुंचा। पता चला कि बदमाश नीले स्कूटर पर सवार हैं।

रास्ते में चेक करते हुए जा रहे कॉन्स्टेबल दिनेश, हेड कॉन्स्टेबल जसवीर और संदीप को सामने से एक नीले रंग का स्कूटर दिखाई दिया। पुलिस को देखकर बदमाश भागने लगने। तीनों पुलिसकर्मियों ने पीछा किया। स्कूटी सवार गिर गए। पीछे बैठा बदमाश दूसरी तरफ भागा, उसका दिनेश ने पीछा किया। जबकि स्कूटी लेकर भागे आरोपी का जसवीर और संदीप ने पीछा किया। रोड पर ट्रैफिक था।

दिनेश उसका पीछा कर रहे थे। तभी बदमाश ने उनको निशाना बनाते हुए गोली चला दी। गनीमत थी कि दिनेश बाल-बाल बचे। फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तेज रफ्तार से बदमाश का पीछा किया। इस बार फिर बदमाश ने एक और फायर किया। डीसीपी गौरव शर्मा ने बताया कि गोली चलाने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। एक बदमाश गोली चलाते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। स्कूटर नंबर के जरिए बदमाशों की पहचान की। ये गांव गुमर हरियाणा निवासी दीपक और राहुल हैं। राहुल और दीपक पर दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं।