एसडीमएसी ने ऊंची इमारतों की भूकंपीय स्थिरता सुनिश्चत करने का काम किया शुरू

दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने राष्ट्रीय राजधानी में ऊंची इमारतों की भूकंपीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए ऐसी इमारतों की पहचान करने का काम शुरू कर दिया है साथ ही समूहों एवं संस्थानों को अवसंरचना ऑडिट रिपोर्ट पेश करने के लिए नोटिस जारी किए हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने कहा कि वह शहर में हाल ही में महसूस किए गए भूकंप के झटकों के मद्देनजर दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश का अनुपालन करते हुए यह कार्रवाई कर रही है।

नगर निगम ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘‘इमारतों की भूकंपीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एसडीएमसी ने ऊंची इमारतों की पहचान करना और समूहों एवं संस्थानों को अवसंरचना ऑडिट रिपोर्ट पेश करने के लिए नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। ’’

बयान में कहा गय कि अभी तक स्कूलों, आवासीय समूह, हाउसिंग सोसाइटियों और संस्थानों के अधिकारियों को 77 नोटिस जारी किए गए हैं और उन्हें अवसंरचना ऑडिट रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।बयान में कहा गया कि इससे पहले इमारतों को मजबूत करने और भूकंप के लिहाज से उन्हें सुरक्षित बनाने के लिए एक अवसंरचना सलाहकार भी नियुक्त किया गया था।दिल्ली उच्च न्यायालय ने 18 जून को आप सरकार और नगर निकाय को राष्ट्रीय राजधानी में इमारतों की भूकंपीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना लागू नहीं करने के लिए फटकार लगाई थी।