दिल्ली के उपराज्यपाल ने दुनिया के सबसे बड़े कोविड केंद्र का उद्घाटन किया

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण हालात बिगड़ने की स्थिति से निपटने के मकसद से छतरपुर में भाटी माइंस में तैयार किये गये विश्व के सबसे विशाल दस हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड-19 देखभाल केंद्र का उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार सुबह जायजा लिया। यह केंद्र भाटी माइंस के राधा स्वामी सत्संग व्यास परिसर में बनाया गया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के जुलाई अंत तक राजधानी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े पांच लाख तक पहुंचने की आशंका और उपचार के लिये अस्सी हजार बेड की जरूरत पड़ने के बयान के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कमान संभाली थी और इस विशाल केंद्र को स्थापित करने का निर्णय लिया था। श्री शाह भी पहले यहां का दौरा कर चुके हैं।

श्री बैजल आज सुबह वहां पहुंचे और इसको संचालित कर रही नोडल एजेंसी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों से जानकारी ली। उपराज्यपाल ने केंद्र में मुहैया कराई गई बिस्तर,आक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर और आईसीयू सुविधाओं के बारे में जाना तथा वहां तैनात चिकित्साकर्मियों से बातचीत कर पूरी सुविधा की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना के गंभीर मरीजों पर विशेष ध्यान दिए जाने की सलाह दी और कहा कि यदि जरूरत पड़े तो ऐसे मरीजों को विशेष रूप से बनाये कोविड अस्पतालों में शिफ्ट भी किया जाये। उन्होंने इस केंद्र को बनाने के लिए गृहमंत्री का विशेष आभार व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को इसके संचालन में पूर्ण प्रशासनिक सहयोग देने का निर्देश दिया।

Delhi 02

श्री बैजल ने दक्षिणी दिल्ली निगम को निर्देश दिया कि केंद्र को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाये रखने में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिये। श्री बैजल ने केंद्र की जिम्मेदारी संभाल रही आईटीबीपी की सराहना की और कहा कि उसका यह कार्य अति सराहनीय है। उन्होंने सत्संग प्रबंधन का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि श्री शाह के दिशानिर्देश में स्थापित किया गया विश्व का विशालतम कोविड केंद्र दिल्ली में महामारी से निपटने में अहम रहेगा। आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देशवाल ने कहा कि बल के डाक्टर, नर्स और अन्य चिकित्सा कर्मी इस कोविड-19 केंद्र की जिम्मेदारी बखूबी निभाने के लिए दिन-रात मुस्तैद हैं।

Delhi 01

उन्होंने कहा कि बल को कोरोना वायरस संक्रमितों के उपचार का कई माह का अनुभव है। बल को प्रारंभ में कोरोना मरीजों के लिये बनाए गए आइसोलेशन केंद्रों पर तैनात किया गया था। उन्होंने कहा कि बल अपने कर्मियों के लिए भी नोएडा में 200 बिस्तरों के केंद्र का संचालन सफलतापूर्वक कर रहा है। दिल्ली में शनिवार के आंकड़ों में कुल मामले 97200 हैं जिसमें से 68256 कोरोना से जंग जीत चुके हैं जबकि 3004 की वायरस जान ले चुका है। राजधानी में शनिवार को 25940 सक्रिय मामले थे।