दिल्ली से दूर हुई हीट वेव

दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बादलों का आना-जाना और हल्की बूंदा-बांदी शुरू हो गई है. गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ पलवल, होडल, झज्जर, खुर्जा, दादरी, मुरादनगर, बुलंदशहर और अलवर में आसमान पर बादल छाए हुए हैं.

इन इलाकों में हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के बड़े इलाके में अगले 24 से 48 घंटे तक रह-रहकर आंधी और पानी का मौसम बना रहेगा. मौसम के जानकारों के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में मौसम में तब्दीली इस वजह से हुई है क्योंकि अरब सागर में मौजूद चक्रवात ‘वायु’ उत्तर-भारत की तरफ अरब सागर की नम हवा भेज रहा है.

जबरदस्त गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में 20 तारीख तक मौसम में बदलाव बना रहेगा. अगले 48 घंटे तक बादलों आना-जाना और आंधी के साथ पानी की संभावना बनी रहेगी. वहीं 18 जून से लेकर 20 जून तक राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. इन सबके बीच में राजधानी दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम के तमाम इलाकों को जबरदस्त गर्मी से राहत मिलेगी.

दिल्ली से दूर हुई हीट वेव

राजधानी दिल्ली में हीट वेव पूरी तरीके से खत्म हो चुकी है. मौसम विभाग का मानना है कि 22 जून तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में हीट वेव की संभावना नहीं है. साथ ही यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है, लेकिन न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जाएगा. इन सबके बीच अरब सागर से आ रही नम हवा पूरे के पूरे इलाके में बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बारिश देती रहेंगी.