अपनी आधी सैलरी दान में देगी टीम, सौरव गांगुली देंगे चावल!

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है और ऐसे मुश्किल वक्त में अब कई क्रिकेट दिग्गजों ने समाज की मदद का जिम्मा भी उठा लिया है. भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान के कई खिलाड़ी पीड़ितों और इस बीमारी से जूझ रहे परिवारों की मदद के लिए आगे आए हैं. हर कोई अपने हिसाब से आम लोगों की मदद करने में जुटा है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बंगाल में पीड़ित लोगों को मुफ्त चावल देने का ऐलान किया है. गांगुली कोरोना वायरस की वजह से सरकारी स्कूल में रह रहे लोगों को 50 लाख रुपये के चावल बांटने वाले हैं.

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन भी करेगी मदद

बंगाल क्रिकेट संघ ने कोविड 19 महामारी (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में 25 लाख रुपये देने का ऐलान किया जबकि इसके अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है.

कैब अध्यक्ष डालमिया ने कहा, ‘हमने 25 लाख रुपये और मैंने निजी तौर पर पांच लाख रुपये देने का फैसला किया है. हम राज्य सरकार से बात कर रहे हैं कि यह रकम कैसे दी जाए.’ उन्होंने कहा, ‘हम मानव सभ्यता के सबसे काले दौर में है जब दुनिया भर में लोग कोरोना वायरस की चपेट में है. क्रिकेट एकता का परिचायक है और इंसानियत का भी. हमने इसी वजह से आपात राहत कोष में यह रकम देने का फैसला किया है. एक जिम्मेदार संस्था होने के नाते यह हमारा फर्ज है कि इस लड़ाई में प्रशासन का साथ दें.’ उन्होंने अपने प्रशंसकों से भी इस कोष में यथासंभव योगदान देने की अपील की.

बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने दी आधी सैलरी

बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी अपनी आधी सैलरी पीड़ितों की मदद के लिए देने का फैसला किया है. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अनुबंधित 17 क्रिकेटरों समेत कुल 27 क्रिकेटरों ने दान देने का फैसला किया. बाकी दस खिलाड़ी भी राष्ट्रीय टीम के सदस्य रह चुके हैं.

खिलाड़ियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है. बांग्लादेश में भी इसका प्रकोप बढ़ रहा है. हम लोगों को बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे बचाव के लिए जरूरी उपाय किये जाएं.’ उन्होंने कहा, ‘हम 27 क्रिकेटर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी आधे महीने की तनख्वाह दे रहे हैं . यह रकम करीब 25 लाख टका होगी.’ बांग्लादेश में अभी तक 39 लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है.