आपके घर तक पैसे पहुंचाएगी SBI की यह सेवा

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया है, जिसके कारण अधिकतर लोगों को पैसे निकालने के लिए एटीएम जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस बड़े काम की है, जो बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं को आपके घर तक पहुंचाता है।

एसबीआई अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज की सुविधा मुहैया कराता है। इसमें डोरस्टेप डिलीवरी सर्विस के जरिए ग्राहको के घरों तक पैसे पहुंचाए जाते हैं। फिलहाल यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांगों के लिए ही उपलब्ध हैं। एसबीआई के खाताधारक कुछ चुनिंदा शाखाओं से यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है, ‘हमारे बैंक की नागौन शाखा के कर्मचारियों ने डोरस्टेप कैश फैसिलिटी मुहैया कराकर ग्राहकों को निर्बाध बैंकिंग सेवाओं का अनुभव सुनिश्चित किया है। हम सब मिलकर इस महामारी से लड़ेंगे।’

एसबीआई के डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के बारे में आपको इन बातों की जानकारी होनी जरूरी है।

  1. डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस में कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक पिकअप, चेक रिक्विजिशन स्लिप पिकअप, फॉर्म 15एच पिकअप, ड्रॉफ्ट्स डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट अडवाइस डिलीवरी, लाइफ सर्टिफिकेट पिकअप तथा केवाईसी डॉक्युमेंट्स पिकअप आदि सेवाएं शामिल हैं।
  2. यह सेवा पाने के लिए आपको कामकाजी दिनों में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक टॉल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल करना होगा।
  3. रजिस्ट्रेशन के लिए सर्विस रिक्वेस्ट होम ब्रांच में किया जाता है।
  4. डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिनका केवाईसी कराया हुआ है।
  5. नॉन-फाइनैंशल ट्रांजैक्शंस के लिए सर्विस चार्ज 60 रुपये और जीएसटी तथा फाइनैंशल ट्रांजैक्शंस के लिए सर्विस चार्ज 100 रुपये और जीएसटी देना होगा।
  6. इस सुविधा के जरिए एक दिन में 20 हजार रुपये से अधिक की रकम नहीं निकाली जा सकती है।
  7. यह सुविधा उन्हीं खाताधारकों को मिलेगी जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है और उनका होम ब्रांच उनके घर से 5 किलोमीटर के दायरे में है।
  8. जॉइंट अकाउंट रखने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।
  9. नाबालिगों तथा नॉन-पर्सनल नेचर के अकाउंट्स पर भी यह सुविधा नहीं मिलेगी।
  10. नकदी विद्ड्रॉल चेक या पासबुक के साथ विद्ड्रॉल फॉर्म के जरिए किया जा सकता है।

एसबीआई के अलावा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक तथा कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराता है।

कैसे काम करता है एसबीआई का डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस

  • जिन ग्राहकों को डोरस्टेप डिलीवरी सर्विस की जरूरत होगी, उन्हें कामकाजी दिनों में सुबह नौ बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच टॉलफ्री नंबर 1800111103 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा।
  • कॉल कनेक्ट होने पर ग्राहक को अपने अकाउंट नंबर का अंतिम चार अंक बताना होगा।
  • शुरुआती वेरिफिकेशन के बाद कॉल को कॉन्टैक्ट सेंटर एजेंट को फारवर्ड कर दिया जाएगा, जो अगले दौर का वेरिफिकेशन करेगा और फिर रिक्वेस्ट को दर्ज करेगा।
  • अब ग्राहक को रिक्वेस्ट का डीटेल तथा सर्विस डिलीवरी का समय (सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे) बताना होगा।
  • रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होने के बाद कस्टमर को केस आईडी तथा रिक्वेस्ट टाइप के साथ एक एसएमएस मिलेगा।
  • रिक्वेस्ट को डोरस्टेप बैंकिंग एजेंट को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा, जो कस्टमर से कॉन्टैक्ट कर अपॉइंटमेंट फिक्स करेगा।
  • डोरस्टेप बैंकिंग एजेंट (DSA) कस्टमर के रजिस्टर्ड अड्रेस पर जाएगा और अपना फोटो आईडी कार्ड तथा ऑफिशली वेलिड डॉक्युमेंट (OVD) दिखाएगा।
  • डीएसबी एजेंट के पास मौजूद मोबाइल में डोरस्टेप बैंकिंग वेब पोर्टल में सर्विस रिक्वेस्ट दर्ज किया जाएगा। अब ट्रांजैक्शन इनिशिएट करने के लिए कस्टमर को इनपुट केस आईडी तथा वेरिफिकेशन कोड को वेब पोर्टल में डालना होगा।
  • कस्टमर को ट्रांजैक्शन पूरा होने का एसएमएस आ जाएगा।