कई बैंक कार्डलेस ट्रांजैक्शन की भी सुविधा दे रहे

तीन बैंक दे रहे ये सुविधावर्तमान में एसबीआई, आईसीआईसीआई और ऐक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा दे रहे हैं। स्टेट बैंक के ग्राहक कम से कम 500 और अधिकतम 10 हजार रुपये एक ट्रांजैक्शन में निकाल सकते हैं। इसके पहले योनो ऐप में लॉगिन करना है। उसके बाद योनो कैश पर क्लिक करना है। यहां एटीएम सेक्शन दिखाई देगा। आप एटीएम से जितना कैश निकालना चाहते हैं वह रकम डालनी है। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा। एसबीआई के जिस एटीएम में कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा होगी वहां ओटीपी की मदद से निकासी की जा सकती है। ओटीपी चार घंटे के लिए वैलिड होता है।

ICICI बैंक से ऐसे निकालें पैसे

आप ICICI बैंक के ATM से सीधे कार्डलेस कैश नहीं निकाल सकते हैं। ICICI बैंक ATM के जरिए बिना कार्ड कैश निकालने का काम केवल वही व्यक्ति कर सकता है, जिसका बैंक के साथ सेविंग अकाउंट न हो। यानी, अगर आप अपने अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति (जिसका खाता आईसीआईसीआई बैंक में न हो) को पैसे भेजें तो वह बिना कार्ड के भी ICICI बैंक ATM से पैसे निकाल सकता है। इसमें आपके पास उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर होना जरूरी है। पैसे भेजने के लिए सिंपल ट्रांजैक्शन प्रॉसेस अपनानी होगी। इसके बाद, ICICI बैंक ATM से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं।

सेंडर को पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करना है

ट्रांसफर करने वाले को पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करना है और फंड ट्रांसफर ऑप्शन पर जाना है। जिसके अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने है उसे पहले यहां बेनिफिशियरी के रूप में ऐड करना होगा। जितना पैसा ट्रांसफर करना है उसे डाला है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद बेनिफिशियरी के मोबाइल नंबर पर एक छह अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। आपके मोबाइल नंबर पर चार अंकों का पिन आएगा जिसे बेनिफिशियरी को ट्रांसफर करना है। इस कोड की मदद से बेनिफिशियरी किसी भी ICICI एटीएम से पैसे निकाल सकता है। इसके लिए उसे अपना मोबाइल नंबर फिर 4 अंकों का पिन और फिर छह अंकों का पिन डालना है।

हर ट्रांजैक्शन पर फीस 25 रुपये

ICICI कार्डलेस ट्रांजैक्शन की लिमिट 10 हजार है। एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। एक महीने की लिमिट एक बेनिफिशियरी के लिए 25 हजार है। ट्रांजैक्शन फीस 25 रुपये है।

ऐक्सिस बैंक में भी यही प्रक्रिया

यही प्रक्रिया ऐक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए है। वे भी खुद कैश नहीं निकाल सकते हैं लेकिन किसी को कैश ट्रांसफर कर सकते हैं जो बिना कार्ड के निकासी कर सकता है। इसकी लिमिट पर ट्रांजैक्शन 10 हजार और एक महीने की लिमिट 25 हजार है। ट्रांजैक्शन चार्ज 25 रुपये है।