कोरोना के खतरे के साथ केरल में बर्ड फ्लू

अभी कोराना वायरस का खतरा केरल से गया नहीं कि अब बर्ड फ्लू के मामले सामने आ गए हैं। मलप्पुरम के परप्पनगड़ी में बर्ड फ्लू के केस मिलने के बाद सरकार हरकत में आई है। फ्लू को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने मुर्गियों की कलिंग के निर्देश दिए हैं। कलिंग वह प्रक्रिया होती है जिसके तहत ऐसी मुर्गियों या दूसरी पोल्ट्री को हटा दिया जाता है जिनसे नुकसान की आशंका हो या फायदे में गिरावट हो।

बंद की जाएंगी दुकानें

डिजीज इंस्पेक्शन ऑफिसर ने बताया है कि जहां से फ्लू के मामले आने शुरू हुए हैं, उस इलाके के एक किलोमीटर के रेडियस में 10 स्पेशल स्क्वॉड तैनात किए गए हैं। ये स्क्वॉड करीब 4000 मुर्गियों की कलिंग का काम करेंगे। कलेक्टर जफर मलिक ने इस बारे में जानकारी दी थी कि एहतियात के तौर पर इलाके के 10 किमी रेडियस में चिकन स्टॉल्स और अंडों की बिक्री फिलहाल रोकी जाएगी।

पुलिस और मोटर वीइकल डिपार्टमेंट पोल्ट्री के एक से दूसरे जिलों में ट्रांसपोर्ट को भी रोकने का काम करेंगे। मलिक ने बताया कि 14 से 16 मार्च के बीच कलिंग की जाएगी। इन पक्षियों को कलिंग के बाद और उनके मल और अंडों को भी जला दिया जाएगा ताकि किसी भी तरह से फ्लू के फैलने की आशंका को खत्म किया जा सके। मलप्पुरम से पहले कोझीकोड में भी फ्लू के मामले सामने आए थे।