नीतीश, राबड़ी और अखिलेश कर रहे हैं चुनाव की तैयारी

उत्तर प्रदेश और बिहार की राजनीति में एक बार फिर चुनाव की सरगर्मी शुरू होने वाली है. इन दोनों राज्यों की विधान परिषद की 24 सीटें अगले महीने मई में खाली होने जा रही हैं और इसे 6 मई से पहले भरा जाना है.
चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि हर 2 साल पर होने वाले विधान परिषद के चुनाव में इस साल यूपी से 13 और बिहार से 11 सीटें खाली होने वाली हैं. उत्तर प्रदेश में 13 सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को खत्म होने जा रहा है जबकि बिहार में 6 मई को खत्म होगा.
इन सीटों में कुछ बेहद बड़े नाम भी शामिल हैं. बिहार में मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी इस साल रिटायर होने वाली लिस्ट में शामिल बड़ा नाम हैं. फिर से चुने जाने के लिए बिहार में मुख्यमंत्री नीतिश और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की राह में कोई बाधा नहीं होगी, वही स्थिति अखिलेश के साथ भी है. इन लोगों के फिर से चुने जाने की संभावना है.
यूपी के विधान परिषद में शामिल 13 सदस्यों में अखिलेश के अलावा अंबिका चौधरी, उमर अली खान, मोहसिन रजा, नरेश चंद्र उत्तम, मधु गुप्ता, डॉक्टर महेंद्र कुमार सिंह, चौधरी मुश्ताक, राजेंद्र चौधरी, राम सकल गुर्जर, डॉक्टर विजय यादव, सुनील कुमार और डॉक्टर विजय प्रताप हैं.
दूसरी ओर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का भी कार्यकाल इसी समय खत्म हो रहा है. बिहार से नीतिश के अलावा उपेंद्र प्रसाद, चंद्रेश्वर प्रसाद, मंगल पांडे, राबड़ी देवी, राज किशोर सिंह कुशवाहा, लाल बाबू प्रसाद, सत्येंद्र नारायन सिंह, संजय सिंह और सुशील कुमार मोदी शामिल हैं, जबकि एमएलसी नरेंद्र सिंह 2016 में ही अयोग्य करार दिए गए थे, जिनका समय भी 6 मई को पूरा होगा.