महाराष्ट्र में कांग्रेस-NCP पर भारी पड़ेगी BJP-शिवसेना की ‘दोस्ती’

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनावी मैदान में कौन बाजी मरेगा, मोदी या राहुल, बीजेपी या कांग्रेस, किसकी बनेगी सरकार और किसका होगी बंटाधार, किसके सिर सजेगा सत्ता का ताज, इसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच टाइम्स नाऊ-वीएमआर की ओर से किए गए ओपिनियन पोल में लोकसभा सीटों के मामले में देश में दूसरे नंबर के राज्य महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन मजबूती से विरोधियों पर बढ़त बनाता दिख रहा है.

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के सर्वे में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन एकबार फिर से मजबूत होकर सामने आया है. इस गठबंधन को 48.15 पर्सेंट वोट शेयर के साथ 38 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 36.88 पर्सेंट वोट शेयर के साथ 10 सीटें मिलने के आसार हैं. जबकि अन्य को करीब 15 प्रतिशत वोट शेयर हासिल होगा लेकिन उसके खाते में कोई सीट नहीं जाने का अनुमान है.

वहीं बात अगर लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो यूपी में बीजेपी को महागठबंधन के बावजूद फायदा होता दिखाई दे रहा है. सर्वे में बीजेपी को यूपी में 50 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. जबकि महागठबंधन के खाते में 27 सीटें जा सकती है. सर्वे में 77 सीटों के बारे में जनता का साफ रुख दिखाई देता है. लेकिन तीन सीट अभी भी किबता दें, टाइम्स नाऊ-वीएमआर का यह सर्वे कांग्रेस और बीजेपी के घोषणा पत्र जारी होने के बाद आया है. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के तहत बीजेपी 25 और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के तहत कांग्रेस के खाते में राज्य की 26 सीटें गईं हैं, जबकि एनसीपी को 22 सीटें मिली हैं.
सके खाते में जाएगी ये कहना मुश्किल है.