मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल :पीयूष गोयल बने अस्थाई वित्त मंत्री, स्मृति इरानी से छिना मंत्रालय

मोदी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है। अरुण जेटली की खराब तबीयत को देखते हुए पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय के साथ-साथ वित्त मंत्रालयका भी अस्थाई प्रभार दे दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्मृति इरानी से सूचना प्रसारण मंत्रालय का कार्यभार वापस लेकर राज्यवर्धन सिंह राठौर को इसका जिम्मा सौंप दिया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले राज्यवर्धन सिंह राठौर के पास राज्य मंत्री का ही दर्जा था। सोमवार को एम्स में अरुण जेटली का किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है। उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। जेटली की अनुपस्थिति में काफी अहम वित्त मंत्रालय का काम प्रभावित न हो इसे देखते हुए पीयूष गोयल को इसकी अतिरिक्त जिम्मेदारी दे दी गई है।

एसएस अहलुवालिया से पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री प्रभार वापस लेकर उन्हें सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री बनाया गया है। के अल्फोंस से सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री का दर्जा वापस ले लिया गया है। जेटली के ठीक होने तक पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। स्मृति इरानी के पास अब कपड़ा मंत्रालय का ही प्रभार रहेगा।

स्मृति से सूचना और प्रसारण मंत्रालय ऐसे समय लिया गया है, जब उनका मंत्रालय कई विवादों में आया था। पिछले दिनों फेक न्यूज पर आए एक गाइडलाइंस के मामले में काफी विवाद हुआ था और आखिर में पीएमओ के हस्तक्षेप के बाद वह गाइडलाइंस वापस लेनी पड़ी थीं। प्रसार भारती से सूचना और प्रसारण मंत्रालय के टकराव की भी खबरें सामने आई थीं। इससे भी पीएमओ नाराज था। इस मंत्रालय के कामकाज से भी सरकार बहुत खुश नहीं थी।

सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार के चार साल का जश्न होने के बाद कैबिनेट में एक और फेरबदल हो सकता है। मालूम हो, टीडीपी के सरकार से अलग होने के बाद उनकी ओर से छोड़े गए मंत्रिपद खाली हैं या अन्य मंत्रियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। आने वाले फेरबदल में 2019 से ठीक पहले सहयोगियों को मनाने की कोशिश की जा सकती है, जिसमें नीतीश कुमार की जेडीयू को भी केंद्र सरकार में जगह मिल सकती है।

आपको बता दें कि अरुण जेटली का सोमवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा। अस्पताल का कहना है कि अब उनकी हालत स्थिर है। एम्स के मीडिया ऐंड प्रोटोकॉल डिविजन की चेयरपर्सन और डॉक्टर आरती विज ने कहा, ‘किडनी ट्रांसप्लांट सफल रहा। किडनी दानकर्ता और प्राप्तकर्ता दोनों की हालत स्थिर है।’