लंबे समय से इंतजार कर रहे शिक्षकों को बिहार सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

लंबे समय से वेतन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को बिहार सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने शिक्षकों (Teachers) को जनवरी और फरवरी माह का वेतन जारी करने के आदेश दिए हैं. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी डीईओ (DEO) और डीपीओ को आदेश देते हुए कहा है कि नियोजित और नियमित शिक्षकों को इन दो माह का वेतन जारी किया जाए, साथ ही आदेश में यह भी स्पष्ट है कि फरवरी माह का वेतन सिर्फ उन्हीं शिक्षकों काे दिया जाए जो हड़ताल पर नहीं गए हैं और परीक्षा मूल्यांकन के काम में शामिल थे.

शिक्षकों को आर्थिक मार भी झेलनी पड़ रही है

मतलब साफ है कि हड़ताली नियोजित और नियमित शिक्षकों को सिर्फ जनवरी यानि एक माह का ही वेतन मिलेगा. मालूम हो कि पिछले 41 दिनों से राज्य के 4 लाख नियोजित शिक्षक समान वेतन की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं और इस बीच शिक्षकों को आर्थिक मार भी झेलनी पड़ रही है लेकिन फिलहाल एक माह के वेतन से शिक्षकों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी.

सरकार शिक्षकों को जानबूझकर परेशान कर रही है

शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति ने बैठक कर ये फैसला लिया है कि अगर सरकार हड़ताल अवधि के वेतन की कटौती नहीं करती है तो सभी शिक्षक एक दिन का वेतन कोरोना मरीजों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करेंगे. समन्वय समिति के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा ने बताया कि सरकार शिक्षकों को जानबूझकर परेशान कर रही है जबकि सभी शिक्षक इस महामारी को लेकर भी राज्यभर में जागरुकता अभियान में जुटे हैं.