सलमान खान की बेल : जज का आधी रात हुआ ट्रांसफर

सलमान खान की मुसीबतें कम होती नहीं नजर आ रही हैं. उनकी सजा स्थगन को लेकर सुनवाई पर असमंजस की स्थिति अब तक बनी हुई है. केस की सुनवाई कर रहे डीजे रविन्द्र कुमार जोशी का तबादला हो गया है. अब इस मामले की सुनवाई चंद्र कुमार सोनगरा करेंगे. उन्हें नया जिला जज ग्रामीण बनाया गया है. यह जानकारी देर रात प्रसारित की गई.

आज सुनाने वाले थे बेल अपील पर फैसला

इस अदालत में शुक्रवार को सलमान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई की गई. जज ने कहा कि मामले को डिटेल में पढ़े बिना वह फैसला नहीं सुना सकते इसलिए उन्होंने फैसला शनिवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया था. माना जा रहा था कि सलमान को शनिवार को बेल हो सकती है लेकिन अब जज के ट्रांसफर के बाद उनकी जमानत को लेकर संशय बना हुआ है.

न्यायाधीश रविन्द्र कुमार जोशी ने सलमान खान की ओर से पेश की गयी जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रख लिया. जिला एवं सत्र अदालत ने (सीजेएम:ग्रामीण अदालत) का रिकार्ड तलब किया है जिसने गुरुवार को सलमान खान को हिरण शिकार मामले में दोषी मानते हुए पांच साल की कैद और दस हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनायी थी जबकि पांच सह आरोपियों सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और दुष्यंत सिहं को सन्देह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था.

न्यायाधीश रविन्द्र कुमार जोशी ने सलमान खान की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की थी. अदालत ने अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल विश्नोई और बचाव पक्ष के वकील हस्ती मल सारस्वत की दलीलों को सुना. सरकारी वकील महिपाल विश्नोई ने जमानत याचिका का विरोध करते हुए अधीनस्थ अदालत के निर्णय को उचित ठहराया और सजा यथावत रखने की दलील दी.

वहीं, बचाव पक्ष के वकील हस्ती मल सारस्वत ने सलमान खान को हिरण शिकार का दोषी ठहराने के बाद दी गई सजा का विरोध करते हुए कहा कि अधीनस्थ न्यायालय का फैसला खारिज करने योग्य है. अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलों को सुनकर अधीनस्थ अदालत का रिकार्ड तलब करने के बाद सुनवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी.

1998 का है मामला

कांकाणी गांव में एक और दो अक्टूबर 1998 की रात हिरण शिकार के जुर्म में अधीनस्थ अदालत की ओर से फिल्म अभिनेता को पांच साल की कैद और दस हजार रुपये के जुर्माने की सजा कल सुनाने के बाद ही बचाव पक्ष ने जिला एवं सत्र अदालत में जमानत याचिका दाखिल कर दी थी. अदालत ने आज जमानत याचिका पर सुनवाई करने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रखा.

अदालत परिसर में सलमान खान की जमानत याचिका की सुनवाई के मद्देनज़र सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए थे. पुलिस को तमाशबीनों और सलमान खान के प्रशंसकों को काबू में करने के लिए काफी मशक्त करनी पड़ी.

गौरतलब है कि सलमान खान को सजा सुनाने के बाद अदालत से ही सीधे जोधपुर सेंट्रल जेल भेज दिया था. जेल में सलमान खान को अत्यधिक सुरक्षित माने जाने वाले बाड़ा नम्बर दो में रखा गया है और कैदी नम्बर 106 दिया गया है.