महीनेभर में चार गुना उछले टमाटर के दाम, 80 रुपए किलो तक पहुंचा भाव

महीनेभर में टमाटर के दाम चार गुना तक उछलकर 80 रुपये तक पहुंच गए हैं. जून के पहले हफ्ते में टमाटर की कीमतें 20 रुपए प्रति किलो के आसपास चल रही थीं. लेकिन अब देश के कई शहरों में टमाटर की कीमतें 70 से 80 रुपए किलो पर पहुंच गई हैं.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुताबिक चेन्नई को छोड़ सभी मेट्रो शहरों में टमाटर का खुदरा भाव 60 रुपए प्रति किलोग्राम से ज्यादा हो गया है. मंत्रालय के मुताबिक गुरुग्राम, गंगटोक और रायपुर जैसे शहरों में यह 70 रुपए प्रति किलो का मिल रहा है. लखनऊ, गोरखपुर, कोटा और दीमापुर में यह 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. टमाटर उत्पादक राज्यों के मामले में भी हैदराबाद में यह 37 रुपए, चेन्नई में 40 रुपए और बेंगलुरु में 46 रुपए प्रति किलोग्राम का बिक रहा है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने भी स्वीकार किया है कि पिछले कुछ दिनों में टमाटर के भाव में तेजी आई है. उनके मुताबिक इसकी मुख्य वजह यह है कि टमाटर का सीजन खत्म हो चुका है.

आजादपुर फल एवं सब्जी मंडी के व्यापारी दीपक गोयल ने बताया कि भारी बारिश के चलते उत्पादक राज्यों से मंडियों में टमाटर की सप्लाई में कमी आई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में टमाटर का उत्पादन कम होता है. ये सभी राज्य अन्य बड़े उत्पादक राज्यों पर निर्भर करते हैं.

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में सालाना 1.97 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन होता है. इसकी सालाना खपत करीब 1.15 करोड़ टन है. हमारे देश में हर साल टमाटर का उत्पादन डिमांड से ज्यादा होता है. लखनऊ की दुबग्गा सब्जी मंडी के कारोबारी नसीम अहमद का कहना है कि मंडी में सप्लाई घटने के चलते टमाटर के दाम चढ़े हैं. कुछ राज्यों में कोरोना महामारी के चलते भी टमाटर की सप्लाई पर असर पड़ा है.