जानें राजधानी में आज क्या है पेट्रोल- डीजल की कीमत !

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग नरमी का ही रुख है। लेकिन इसका कोई असर घरेलू बाजार में दिखाई नहीं दे रहा है या यूं कहें कि आम आदमी को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। देश में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल) ने एक बार फिर डीजल की कीमत में वृद्धि कर दी है। ऐसे में जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ सकता है। दरअसल, डीजल महंगा होने की स्थिति में ट्रक वाले अपना भाड़ा बढ़ाने पर मजबूर हैं। जिससे फल- सब्जियों के दामों पर सीधा असर पड़ता है।

भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज (शनिवार,18 जुलाई) डीजल के रेट में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 81.52 रुपए के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि पेट्रोल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि पेट्रोल के रेट में आखिरी बार 29 जून को 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद लगातार 19 दिनों से इसके भाव स्थिर बने हुए हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। वहीं दिल्ली में आज डीजल की कीमत 17 पैसे बढ़कर 81.52 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.71 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 76.67 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.50 रुपए चुकाना होंगे।