विटामिन डी के सेवन से घटता है कोरोना से संक्रमण का खतरा

शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यहां तक कि विटामिन डी की मात्रा के कम होने से कोरोना मरीज की मौत की आशंका बढ़ जाती है। 20 यूरोपीय देशों पर किए गए एक हालिया शोध में यह खुलासा हुआ है। एंजेलिया रस्किन यूनिवर्सिटी और क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है।

पूर्व के शोधों में विटामिन डी के कम स्तर और गंभीर सांस संबंधी बीमारियों के बीच संबंध पाया गया है। विटामिन डी सफेद रक्त कोशिकाओं की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है, जिससे उन्हें बहुत अधिक सूजन पैदा करने वाले साइटोकिन्स जारी करने से रोका जाता है। कोविड-19 वायरस के कारण अत्यधिक मात्रा में सूजन पैदा करने वाले साइटोकिन्स बन जाते हैं।

नए शोध में पाया गया है कि इटली और स्पेन में औसत विटामिन डी का स्तर अन्य यूरोपीय देशों से काफी कम है जिस वजह से इन देशों में कोविड-19 संबंधित ज्यादा मौतें हुई हैं। दक्षिणी यूरोप में लोग तेज धूप से बचते हैं। उत्तरी यूरोप में विटामिन डी का औसत स्तर ज्यादा होने का कारण धूप में ज्यादा बैठना और कोड लिवर ऑयल का प्रयोग करना है। शेधकर्ता डॉक्टर ली स्मिथ ने कहा, विटामिन डी के औसत स्तर और कोविड-19 संक्रमण के मामलों और मृत्युदर में ज्यादा संबंध देखने को मिला है। जिन बुजुर्गों में विटामिन डी की मात्रा सबसे कम है वे कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में विटामिन डी सप्लीमेंट का इस्तेमाल कोविड-19 के इलाज के दौरान किया जाना चाहिए।