एक और धमाका : Xiaomi Mi Pay भारत में लॉन्च, मिलेगा सब को टक्कर

0
41

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा करने के बाद अब चीनी कंपनी शाओमी ने भारत में Mi Pay लॉन्च कर दिया है. Mi Pay यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित सर्विस है और इसे कंपनी ने MIUI में इंटिग्रेट किया गया है. चीन में कंपनी ने 2016 में पेमेंट सर्विस लॉन्च की थी.

Mi Pay फिलहाल बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है और कंपनी इसे पहले टेस्ट करना चाहती है. जाहिए है इससे गूगल पे और दूसरे पेमेंट ऐप्स को टक्कर मिलेगी, क्योंकि भारत में शाओमी का यूजरबेस काफी है. इस पेमेंट सर्विस के लिए शाओमी ने भारत में आईसीआईसीआई बैंक और PayU सहित दूसरे फिनांशियल इंस्टिट्यूशन्स के साथ पार्टनर्शिप की है.

शाओमी ने कहा है, ‘अपनी लेटेस्ट इंटरनेट सर्विस के लिए बीटा यूजर्स को इन्वाइट किया जा रहा है. Mi Pay एक क्रांतिकारी पेमेंट सर्विस प्लेटफॉर्म है जिसे आईसीआईसीआई बैंक और PayU के सपोर्ट के साथ भारत में शुरू किया जा रहा है’

Mi Pay गूगल प्ले की तरह ही काम करता है और यूजर्स इससे मोबाइल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. Mi Pay के जरिए यूजर्स बिल पेमेंट कर सकते हैं जिनमें फोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर बिल होंगे. इससे फोन भी रिचार्ज कर सकते हैं, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं.

Mi Pay के तहत यूजर्स UPI से पेमेंट कर सकते हैं. खास बात ये है कि चुनिंदा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट किया जा सकेगा. कंपनी के मुताबिक Mi Pay से यूजर्स डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे.

शाओमी ने कहा है कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से Mi Pay ऐप को अप्रूवल मिल गया है और फिलहाल ये लार्ज ग्रुप के लिए है इसलिए बीटा टेस्टिंग लाइव है. जल्द ही यह सर्विस सभी MIUI यूजर्स को मिलेगी.

इस सर्विस को अभी यूज करना चाहते हैं तो ये करें

सबसे पहले आपको MIUI ग्लोबल बीटा रैम का हिस्सा बनना होगा. इशके बाद आप Mi Pay बीटा टेस्टिंग के लिए साइन अप करेंगे जिसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक है. अब आपके फोन में Mi Pay आ गया है तो इसे ओपन कर सकते हैं. बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना है मोबाइल नंबर दर्ज करना है और वेरिफिकेशन कराना है.