SBI Clerk Recruitment 2019 Registration: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के 8904 पदों भर्ती निकाली है. आवेदन की आखिरी तारीख 3 मई है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है और आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

क्या है योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो. वहीं उन्हें 31 अगस्त 2019 से पहले ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा.

आयु सीमा

जूनियर एसोसिएट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए.

SBI Clerk Recruitment 2019: कैसे कर सकते हैं आवेदन

स्टेप 1-सबसे पहले SBI की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

स्टेप 2-‘Profession’ पेज खोलें.

स्टेप 3-अब ‘enlistment for junior partners’ पर क्लिक करें,

स्टेप 4-‘new enrollment’ पर क्लिक करें.

स्टेप 5-मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां भरें.

स्टेप 6-अब सबमिट करें. साथ ही भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

पढ़ें-जरूरी नोट

जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के पदों के लिए उम्मीदवार केवल एक राज्य के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवार केवल एक ही बार आवेदन कर सकते हैं. जो उम्मीदवार इन पद पर आवेदन कर रहे हैं उन्हें पढ़ने, लिखने और समझने में दक्षता हो.

SBI Clerk Recruitment 2019: फोटो और सिग्नेचर

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को फोटो और सिग्नेचर स्कैन करके डाउनलोड करना होगा. जिस फोटो का उम्मीदवार इस्तेमाल करें वह हाल की में ली गई तस्वीर हो. पुरानी फोटो नहीं चलेगी. बता दें, तस्वीर कलर होनी चाहिए. साथ ही तस्वीर के पीछे का बैकग्राउंड सफेद होना चाहिए. फोटो 20 kb-50 kb होनी चाहिए.

सिग्नेचर

उम्मीदवार ने अपने सिग्नेचर किसी सफेद कागज पर काले रंग के पेन से किए हो. याद रखें सिग्नेचर उन्हीं के हो जो एसबीआई पदों के लिए आवेदन कर रहा है.

बता दें, यदि परीक्षा में उम्मीदवार के सिग्नेचर कॉल लेटर में दिखाई दिए सिग्नेचर से मैच नहीं होंगे तो उस स्थिति में उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. सिग्नेचर का साइज 10 kb – 20kb होना चाहिए.

एप्लीकेशन फीस

SC, ST और PWD उम्मीदवारों के लिए : 125 रुपये.

जनरल, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और ओबीसी उम्मीददवारों के लिए: 750 रुपये

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा-इस परीक्षा में 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी शामिल होंगे. ये परीक्षा एक घंटे की होगी.

मेंस परीक्षा: ये परीक्षा 200 अंकों की होगी. जिसमें 190 प्रश्न होंगे. परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट की होगी. इस परीक्षा में फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड के प्रश्न पूछे जाएंगे.

पे-स्केल

चुने गए उम्मीदवारों का पे-स्केल 11765 से 31450 रुपये होगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेश देखे.

याद रखें ये जरूरी तारीख

आवेदन करने की आखिरी तारीख-3 मई 2019

प्रारंभिक परीक्षा की तारीख-जून 20-19

मेंस परीक्षा की तारीख-10 अगस्त 2019