केंद्र सरकार (Central Government) की जन औषधि योजना (Jan Aushadhi Yojna) के तहत आप जेनेरिक मेडिकल स्टोर (Generic Medical Store) खोल सकते हैं. इसके लिए सरकार आपको 2.5 लाख रुपये की मदद भी देगी.

अगर आप लोगों की मदद करने के नेक इरादे से खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं केंद्र सरकार (Central Government) की मदद से जन औ​षधि स्टोर यानी जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि सरकार आपको 2.50 लाख रुपये की मदद देगी. देशभर में अब तक साढ़े पांच हजार से ज्यादा जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू हो चुके हैं.

इंसेटिव भी देगी सरकार: जेनेरिक मेडिकल स्टोर (Generic Medical Store) से दवा बेचने वाले को 20 फीसदी मार्जिन के अलावा हर महीने की बिक्री पर अलग से 15 फीसदी इंसेटिव मिलता है. इस इंसेटिव की अधिकतम सीमा हर महीने 10 हजार रुपये तक की होती है. सरकार की योजना के अनुसार, इंसेटिव तब तक दिया जाएगा, तब तक 2.50 लाख रुपये पूरे नहीं हो जाते.

ये खोल सकते हैं जेनेरिक मेडिकल स्टोर: जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू करने में 2.50 लाख रुपये का ही खर्च आता है. और इस तरह से पूरा खर्च सरकार खुद उठा रही है. सरकार ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए तीन तरह की कैटेगरी बनाई है.

  •  पहली कैटेगरी के तहत काई भी व्यक्ति, बेरेागार फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशन स्टोर शुरू कर सकता है.
  •  दूसरी कैटेगरी के तहत ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी सेल्फ हेल्प ग्रुप को अवसर मिलेगा.>> तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसीज होंगी.
  • नए स्टोर खोलने में ये भी मदद देगी सरकार: इसके लिए 120 स्क्वैयर फीट एरिया में दुकान होनी जरूरी है. स्टोर शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 900 दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी. अब जानते हैं कि इस बिजनेस से कैसे होगी कमाई.

कैसे होगी कमाई: जेनेरिक मेडिकल स्टोर के जरिए महीने में जितनी दवाइयों की बिक्री होगी, उसका 20 फीसदी कमीशन के रूप में मिलेगा. इस लिहजा से अगर आपने महीने में 1 लाख रुपये की भी बिक्री की तो उस महीने में आपको 20 हजार रुपये की कमाई हो जाएगी.

इन डॉम्युमेंट्स की होगी जरूरत: जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस जन औषधि के नाम पर होना चाहिए. आवेदन करने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी. वहीं, संस्थान, एनजीओ, हॉस्पिटल और चैरिटेबल संस्थान को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और पंजियन प्रमाण पत्र देना होगा.

अब जानते हैं कैसे करें अप्लाई.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई: जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए आपको janaushadhi.gov.in से फॉर्म डाउनलोड करना होगा. आवेदन के लिए ब्यूरो ऑफ पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (BPPI) के जनरल मैनेजर के नाम से भेजना होगा. BPPI का पता जन औषधि की वेबसाइट पर भी है. इसके अलावा इससे कई जरूरी जानकारी भी यहां मौजूदा है. आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर आनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड कर आप फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं.