आपकी खूबसूरती निखारती है कॉफी

आपकी खूबसूरती भी निखारती है कॉफी: कॉफी अभी तक आपके पीने के काम आती थी। आपने इसके ढेरों फ्लेवर चखे होंगे। पर, क्या आप जानती हैं कि यही स्वादिष्ट कॉफी आपकी खूबसूरती भी निखार सकती है।

त्वचा होगी ज्यादा कोमल: आप जब भी फेशियल कराती हैं, तो आपका पहला मकसद त्वचा को कोमल और चमकदार बनाना होता है ना? इस काम के लिए आप पार्लर में ना जाने कितने रुपए खर्च कर देती होंगी। पर, अब इस खर्चे को थोड़ा बचा लीजिए, क्योंकि किचन में रखी कॉफी आपकी ये इच्छा आसानी से पूरी कर सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना: क्या आप जानते हैं कि वातावरण में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले ढेरों फ्री-रेडिकल्स होते हैं। फ्री-रेडिकल्स को प्रदूषण के छोटे कण कहा जा सकता है। ये छोटे कण त्वचा को कई तरीकों से खराब करते हैं, इनसे बचने में आपकी पसंदीदा कॉफी आपकी पूरी मदद करेगी।

मिटेगा डार्क सर्कल का नामोनिशान: कॉफी का आपकी खूबसूरती में बड़ा योगदान हो सकता है, बस जरूरत है कि इसकी खासियत को जान लिया जाए। यह मृत त्वचा को हटाने में बेहद कारगर साबित होती है। इसकी वजह से ही त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। इसमें मौजूद कैफीन वसा कोशिकाओं को भी नष्ट करता है।

बचाए सूरज की किरणों से: सूरज की किरणें हमारी त्वचा को कई तरह से परेशान करती हैं, ये तो हम सब जानते हैं। पर इन्हीं किरणों में यूवीबी किरणें भी होती हैं। ये अल्ट्रावायलेट शॉर्ट वेव्स होती हैं, जिन्हें कई सारे शोधों में कैंसर तक का कारण माना गया है। कैफीन त्वचा को इन किरणों से बचाने में पूरी मदद करती है।

कोमलता के लिए कॉफी बॉडी स्क्रब: चेहरे के साथ ही पूरे शरीर की त्वचा को कोमल व चमकदार बनाने के लिए कॉफी से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्क्रब न सिर्फ मृत त्वचा को निकालता है, बल्कि त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर उसे मुलायम और फ्रेश भी बनाता है।

थकान दूर करेगा कॉफी फेस पैक मास्क: चेहरे की थकान दूर करने के लिए यह मास्क अच्छा विकल्प है। 1/2 कप पिसे हुऐ कॉफी के बीज में 1/2 कप कोको पाउडर, 1 कप दूध, 1 चम्मच नीबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

रंग निखारे कॉफी बीज स्क्रब: कॉफी के बीज बेहतरीन स्क्रब का काम करते हैं। ये मृत और मुरझाई त्वचा को हटाकर रंगत को निखारते हैं। कॉफी के बीज से स्क्रब बनाना मुश्किल भी नहीं है। एक कप कॉफी के बीजों में आधा कप सी-सॉल्ट और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।