इमरान खान – मैं नोबेल के लायक नहीं, कश्मीर विवाद सुलझाने वाले को मिले शांति पुरस्कार

पाकिस्तान की संसद में इमरान खान को नोबेल शांति पुरस्कार देने का प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद अब इस मामले पर खुद इमरान खान ने प्रतिक्रिया दी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वो नोबेल शांति पुरस्कार के योग्य नहीं हैं. इमरान के मुताबिक यह सम्मान उस शख्स को मिला चाहिए जो कश्मीर समस्या का हल करे.

इमरान खान ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं नोबेल शांति पुरस्कार के योग्य नहीं हूं. इसके योग्य वो व्यक्ति होगा जो कश्मीरियों की इच्छा के मुताबिक कश्मीर विवाद को हल कर उपमहाद्वीप में शांति और मानव विकास के मार्ग को आगे बढ़ाएगा.’

बता दें कि पाकिस्तानी संसद में नोबेल शांति पुरस्कार इमरान खान को देने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया. इस प्रस्ताव के समर्थन में फवाद चौधरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने उल्लेखनीय पहल की है. उन्होंने शांति प्रयासों के लिए जैसी तत्परता दिखाई, वह दुर्लभ है. भारत-पाक के बीच तनाव कम कर शांति की पहल का हवाला देते हुए सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को छोड़ने का ऐलान करते हुए इमरान ने शांति की ओर कदम बढ़ाने की पहल की है. बता दें कि पाकिस्तान में बीते शुक्रवार को #NobelPeacePrizeForImranKhan भी ट्रेंड कर रहा था.

हालांकि पाकिस्तानी सेना ने जिस तरह से विंग कमांडर अभिनंदन को मीडिया के सामने पेश किया और उन्हें छोड़ने में देरी की उसकी काफी आलोचना भी हुई. भारत ने विंग कमांडर को मीडिया के सामने लाने पर कड़ा ऐतराज जताते हुए इसे भद्दा प्रदर्शन करार दिया था.