एयर स्ट्राइक पर दिल्ली से पाकिस्तान तक हलचल

बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के 11 दिन बाद भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है. मंगलवार तड़के सुबह भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट विमानों ने पाकिस्तान के कई आतंकी शिविरों पर बम गिराए. सुबह तड़के 3 बजे के बाद हुए इस हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की संभावना है. आइए जानते हैं कि सुबह से अब तक के 10 बड़े अपडेट

1. सुबह 3.20 बजे भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकी ठिकानों पर सुनियोजित हमला कर बम गिराए और उन्हें नष्ट किया.

2.मंगलवार को सुबह 5 बजकर 12 मिनट पर पाकिस्तान के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर भारतीय पराक्रम को कंफर्म किया . गफूर ने लिखा, ‘भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया. पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई की. भारतीय विमान वापस चले गए.’ गफूर की तरफ से इस दावे के साथ दो ट्वीट किए गए और भारत पर बिना सबूतों के आरोप लगाए गए.

3.भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. सुबह 8 बजे एक बार फिर पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर सीजफायर का उल्लंघन किया है. ये उल्लंघन राजौरी और पुंछ सेक्टर में किया गया है. हालांकि पाकिस्तान की इस हरकत का भारतीय जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

4. NSA ने प्रधानमंत्री मोदी को दी सूचना

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी. इस ऑपरेशन से गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को भी अवगत कराया गया.

5. भारत की ओर से इस जवाबी कार्रवाई के बाद बैठकों को दौर शुरू हो गया. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और NSA के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति (सीसीएस) की बैठक हुई है. इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा हुई. जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की सेना प्रमुख बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ अहम बैठक जारी है. इस बैठक में बॉर्डर के हालात पर नजर रखी जा रही है.

6. विदेश सचिव विजय के.गोखले ने औपचारिक तौर पर इस कार्रवाई की पुष्ट‍ि की. उन्होंने मीडिया से कहा कि इस नॉन मिलिटरी प्री-एम्पटिव एक्शन में खास तौर से आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया गया. उन्होंने कहा कि यह शिविर नागरिक इलाकों से दूर एक पहाड़ की चोटी पर स्थित है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को वायुसेना के ऑपरेशन की जानकारी दी है.

7. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. ये बैठक दिल्ली के जवाहर भवन में शाम 5 बजे होगी. बैठक में सुषमा स्वराज विपक्षी नेताओं को भारत की इस कार्रवाई की जानकारी देंगी.

8. इस स्ट्राइक के बाद बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है. BSF को भारत पाकिस्तान की सीमा पर अलर्ट रहने को कहा गया है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी बीएसएफ तैनात है. वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई बड़े शहरों में अलर्ट है. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जो बच्चे स्कूल गए हुए थे, वहां पर भी सेना को तैनात किया गया है ताकी उन्हें सुरक्षा के साथ घर पहुंचाया जा सके.

9. विदेश मंत्रालय के द्वारा वायुसेना की एयरस्ट्राइक पर विदेशी राजदूतों को भी पूरी जानकारी दी जा रही है. विदेश सचिव इस समय अमेरिका, यूके, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, ASEAN, चीन और टर्की को जानकारी दे रहे हैं.

10 . भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश मंत्रालय ने अहम बैठक मिलाई है. इस बैठक में भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई कार्रवाई पर मंथन पर हो सकता है. वहीं पाकिस्तान की संसद में भारत की एयर स्ट्राइक को लेकर हंगामा हो रहा है. संसद में इमरान खान शेम-शेम के नारे लगे. जबकि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘हमले से पाकिस्तानी देशवासियों को घबराने की जरूरत नहीं है. पाकिस्तान ऐसे किसी भी हमले का जवाब देने में सक्षम है. देश पूरी तरह से सुरक्षा करने में सक्षम है.’ पाकिस्तान सरकार का कहना है कि उसे उम्मीद थी कि भारत हमला करेगा और जवाबी कार्रवाई का उसके पास अधिकार है.