कोलकाता माझेरहाट पुल ढहा : 5 लोगों की मौत की आशंका

कोलकाता के माझेरहाट में एक पुल का हिस्‍सा गिर गया है. इसके चलते कम से कम 5 लोगों के मरने और कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. मलबे के नीचे एक मिनी बस समेत कई कारों के भी दबे होने की बात सामने आ रही है. राज्य मंत्री फरहद हकीम ने जानकारी देते हुए बताया कि हादसे में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. दूसरी ओर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पहले बचाव कार्य किया जाएगा, बाद में हादसे के कारणों की जांच की जाएगी.

ताजा जानकारी के मुताबिक, 8 घायलों को नजदीकी एसएसकेएम मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल ले जाया गया है. हादसे के बाद तारातला और डायमंड हार्बर के बीच रास्ते को बंद कर दिया गया है. पुल गिरने के चलते सियालदाह को जोड़ने वाली रेलवे लाइन पर ट्रेनों को रोक दिया गया है.

हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. खामी जांच के बाद सामने आएगी. अभी पूरा ध्‍यान राहत व बचाव पर है.

यह पुल बेहाला और इकबाल इलाके को आपस में जोड़ता है. बारिश के चलते पुल गिर जाने के बाद कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के साथ-साथ पुलिस और पीडब्ल्यूडी भी मौके पर मौजूद हैं.

राज्यमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि हादसे में अभी तक 5 लोगों के मरने की आशंका है. लेकिन, इन मौतों की आधिकारिक तौर पर अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.

ये पुल पोर्ट ट्रस्ट का है और कम से कम 40 – 50 साल पुराना है. ममता हादसे की सूचना पा कर दार्जलिंग से अपनी यात्रा बीच में ही रद्द करके वापस लौट रही हैं.

 मंत्री फिरहद हकीम ने कहा, ‘ये पुल करीब 40 साल पुराना था. मलबे में कई लोग दबे हुए हैं. उनके लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.’

ये पुल माझेरहाट रेलवे स्‍टेशन के ऊपर से गुजरता है. माझेरहाट दक्षिण कोलकाता का भीड़भाड़ वाला इलाका है. हालांकि, हादसा ऑफिस टाइम खत्म होने से कुछ समय पहले हुआ. फिर भी बहुत से लोगों के दबे होने का अंदेशा जताया जा रहा है. इस पुल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है, लेकिन अगर ये हादसा ऑफिस टाइम खत्म होने के समय हुआ होता तो नुकसान कई गुना और बढ़ सकता था.