चीन ने बनाया ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’

अमेरिका की तरफ से बनाए गए ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ के जवाब में चीन ने बेहद विनाशकारी बम बनाया है। शुक्रवार को इसे वहां के ऑफिशियल मीडिया ने नॉन न्यूक्लियर का सबसे शक्तिशाली हथियार बताया है।

देश के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चीन के रक्षा उद्योग से जुड़े ‘नोरिन्को’ (NORINCO) ने पहली बार इस एरियल बम (Aerial Bomb) के विनाशकारी प्रदर्शन को दिखाया। अखबार ने बताया कि इसके भारी विनाशकारी क्षमता का दावा किए जाने के चलते चीन के वर्जन में इसे ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जा रहा है, जो परमाणु बम के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली बम है।

दिसंबर के आखिर में चीन नॉर्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NORINCO) की तरफ से एक प्रमोशनल वीडिया में यह दिखाया गया कि ये बम ‘एच-6के’ बॉम्बर से आसमान से फेंका गया जिसके बाद बड़ा विस्फोट हुआ। सरकार की तरफ से संचालित न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि ऐसा पहली बार है जब विनाशकारी बम को इस तरह से सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शन कर दिखाया गया है।

पिछले साल, अफगानिस्तान में आतंकियों के साथ छिड़ी लड़ाई के दौरान अमेरिकी सेना ने आईएसआईएस पर विनाशकारी बम ‘जीबीयू-43/बी मासिव ऑर्डिनेंस एयर ब्लास्ट’ (एमओएबी) गिराए थे। इसे आमतौर पर ‘मदर ऑफ ऑल बॉम्स’ कहा जाता है।

हालांकि, चीनने इसका भी वहीं नाम रखा है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि कई टन वजन वाले इस बम की कीमत अमेरिकी बम की तुलना में कम और हल्का है। बीजिंग के रक्षा विश्लेषक वेई दोंग्जू ने ग्लोबल टाइम्स को गुरुवार को बताया कि वीडियो देखकर ऐसा लगता है कि ‘एच-6के बम बे’ का आकार औसत तौर पर पांच से सात मीटर्स लंबा है।