जामिया में कहीं अधिक आक्रामक थी दिल्ली पुलिस : पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग

दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग (Former Delhi L-G Najeeb Jung) एक बार फिर एक्शन में हैं. उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के बाहर प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने कई अहम् बातें कहीं. उन्होंने शाहीन बाग की महिलाओं का समर्थन करते हुए कहा जब तक कानून को वापस नहीं लिया जाता, तब तक सीएए विरोधी आंदोलन जारी रहेगा. साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार को सलाह दी है कि इसे विरोधी के रूप में नहीं देखा जा सकता.

जंग ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए भी अपने विचार बदल लिए हैं, जिनके साथ उनके संबंध इतने खराब हो गए थे कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया था. दिल्ली के पूर्व एल-जी और जामिया विश्वविद्यालय के पूर्व-कुलपति ने विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम, केजरीवाल पर उनकी नई राय और मुस्लिम नेतृत्व में शून्य के बारे में न्यूज18 से बात की.

हमने जब सवाल किया कि-जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने हाल ही में एक हिंसक रात देखी, जहां दिल्ली पुलिस को एक क्रूर और आक्रामक बल के रूप में देखा गया था. उस घटना को आप कैसे देखते हैं जब पुलिस ने छात्रों को लाइब्रेरी में जाने से रोका था?

बेहद दर्दनाक है जामिया की घटना

उनका जवाब था कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया की घटना बेहद दर्दनाक है क्योंकि इस तरह की घटना विश्वविद्यालय में पहले कभी नहीं हुई थी. वास्तव में, कुछ सप्ताह बाद हुई जेएनयू की घटना पर रोक लगाते हुए कहा कि ऐसी घटनाएं दिल्ली में नहीं होती हैं. मैं पूरी तरह से हैरान हूं.

हमले के स्तर पर हैरान हूं

मुझे लगता है कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने लोगों को नीचे जाने दिया और ऑपरेशन की निगरानी नहीं की। पुस्तकालय में हमला दुर्भाग्यपूर्ण था. मैं उन छात्रों से मिला जो घायल थे – उनमें से लगभग 250 और कुछ 15 गंभीर रूप से घायल थे. उनमें से एक ने अपनी आंख खो दी. मुझे नहीं पता कि भविष्य उसके लिए क्या मायने रखता है. कुछ छात्रों को आघात लगा है; यह उनके दिमाग को प्रभावित कर रहा है. मैं इस हमले के स्तर पर हैरान हूं.

जामिया में कहीं अधिक आक्रामक थी दिल्ली पुलिस

उन्होंने कहा-जामिया एक धर्मनिरपेक्ष विश्वविद्यालय है. यह मुस्लिम विश्वविद्यालय है यह सोचना एक पूर्ण मिथक है. मुझे लगता है कि 40% छात्र गैर-मुस्लिम हैं. वे एक साथ हॉस्टल में रहते हैं, एक ही खेल खेलते हैं. उन पर इस कार्रवाई का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. वे अपने लिए भविष्य बनाने के लिए छोटे शहरों से आते हैं. ये छात्र भारत के युवा हैं, और अधिकारियों को अपने आत्मविश्वास को फिर से जीवित करने में मदद करनी चाहिए.