जोकोविच वीजा कैंसिल मामले में मुकदमा हरे,3 साल तक ऑस्ट्रेलिया में बैन

Hdnlive|Novak Djokovic News: विश्व के नंबर एक सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) वीजा कैंसिल के मामले में किए गए अपील के खिलाफ मुकदमा हार गए हैं। इसके साथ ही वह वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 (Australian Open 2022)( Australian Open Djokovic)से भी बाहर हो गए। उन पर 3 साल तक ऑस्ट्रेलिया(banned in Australia) में एंट्री पर बैन लगाया गया है. इससे पहले, सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों ने कहा था कि जोकोविच रॉड लेवर एरिना में पहले दौर का मैच खेलेंगे. फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने जनहित के आधार पर सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का बीते शुक्रवार को दोबारा वीजा रद्द करने के आव्रजन मंत्री के फैसले का समर्थन किया.

फेडरल कोर्ट के तीन जजों ने सर्बिया के 34 वर्षीय खिलाड़ी के वीजा को जनहित के आधार पर रद्द करने के आव्रजन मंत्री के शुक्रवार को लिए गए फैसले को बरकरार रखा। जोकोविच ने कोविड-19 के लिए टीकाकरण नहीं करवाया है और इस फैसले का मतलब है कि जब तक उन्हें निर्वासित नहीं किया जाता, तब तक वह मेलबर्न में नजरबंद रहेंगे।

आमतौर पर निर्वासन के आदेश का मतलब व्यक्ति तीन साल तक वापस ऑस्ट्रेलिया नहीं लौट सकता है। मंत्री ने इस आधार पर वीजा रद्द कर दिया कि ऑस्ट्रेलिया में जोकोविच की उपस्थिति ऑस्ट्रेलियाई जनता के स्वास्थ्य और ‘अच्छे आदेश’ के लिए जोखिम भरा हो सकता है तथा इससे ऑस्ट्रेलिया में अन्य लोगों द्वारा टीकाकरण के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

जोकोविच का वीजा पहले छह जनवरी को मेलबर्न पहुंचने पर रद्द कर दिया गया था। सीमा अधिकारी ने इस आधार पर जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया था कि उन्हें टीकाकरण के बिना आने वाले आगंतुकों के लिये ऑस्ट्रेलिया के नियमों अनुसार चिकित्सा छूट नहीं मिली है। उन्हें दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में आव्रजन हिरासत में लिया गया था। वीजा रद्द होने के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई उच्च न्यायालय में थी। फेडरल कोर्ट में मामले की सुनवाई रविवार को थी जबकि सोमवार से साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हो रहा है।

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को बताया था कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है।

इस बीच जोकोविच ने सोशल मीडिया पोस्ट में स्वीकार किया था कि उनके यात्रा विवरण फॉर्म में गलती थी लेकिन उन्हें इसे अपने एजेंट द्वारा अनजाने में की गई मानवीय गलती बताया।

खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे जोकोविच
9 बार के चैंपियन जोकोविच का ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में पहला मैच हमवतन खिलाड़ी मिओमिर केक्मानोविक से था। ये मैच सोमवार को खेला जाना था जोकोविच को इस टूर्नामेंट में अपना खिताब बचाने उतरना था।

जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ था। पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही ऑस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिए जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे। उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया।