दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 7 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्लीः दिल्ली वालों की रविवार की सुबह घने कोहरे और कम दृष्यता के साथ हुई. पूरे दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का असर देखने को मिला. देश भर में ठंड हर रोज अपने रिकॉर्ड तोड़ रही है. वहीं मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ‘आज का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.’ बता दें दिल्ली में सुबह साढ़े पांच बजे सफदरजंग और पालम में दृष्यता क्रमश: 400 मीटर और 500 मीटर थी. मौसम विभाग का अनुमान है कि इसके बाद तापमान में इजाफा होगा और कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि, इसके बाद घना कोहरा पड़ने का भी अनुमान.

ठंड ने दिल्ली में तोड़ दिया 7 साल का रिकॉर्ड, जानिए कितना गिर गया तापमान…

बता दें नोएडा में रविवार की रात न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सुबह 9 बजे तक तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई, लेकिन 8 बजे के बाद कोहरा काफी हद तक साफ हो गया. बता दें दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में बीते एक हफ्ते में ठंड का असर काफी हद तक बढ़ गया है, जिससे कई जगहों पर स्कूल्स के टाइम में भी बदलाव किया गया है.

बता दें जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी और हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी ठंड में इजाफा हो रहा है. जिससे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सर्दी का असर बढ़ा है. बता दें कि बीते शुक्रवार को मैदानी इलाकों में देश का सबसे ठंडा इलाका पंजाब का बठिंडा रहा, यहां पारा शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप बरकरार रहा और यहां का न्यूनतम तापमान रहा 3.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. ऐसा माना जा रहा है कि पहली जनवरी यानी मंगलवार के बाद शीतलहर से छुटकारा मिलने की संभावना है.