दिल्ली में हो सकती है ऑड-ईवन की वापसी

दिल्ली सरकार से जो अब तक प्रचंड ठंड में राजधानी की बढ़ते दम घोंटू प्रदूषण का कोई हल निकाल नहीं पाई है. ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संकेत दिए हैं कि एक बार फिर ऑड-ईवन सिस्टम की वापसी हो सकती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं और अगर कभी भी जरूरत पड़ेगी तो हम जरूर ऑड ईवन को लागू करेंगे. केजरीवाल ने कहा, ”जब भी ऑड-ईवन (Odd-Even Scheme) की जरूरत होगी हम निश्चित तौर पर इसे लागू करेंगे. हम सबको प्रदूषण कम करने में भूमिका निभानी होगी.”

उन्होंने कहा, ”दिल्ली सरकार कई कदम उठा रही है. हमने बड़े पैमाने पर पौधा लगाने का अभियान चलाया है. सरकार शीघ्र 3000 बस खरीदेगी. हमने, मेट्रो के बड़े चरण को मंजूरी दी है.हम अपनी तरफ से सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं’.”

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 416 है जो ‘गंभीर श्रेणी में आता है. वहीं केंद्र के वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने एक्यूआई 423 रिकॉर्ड किया है.

प्रदूषण के दिनों में बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक: एम्स

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, ”जिन महीनों में प्रदूषण का स्तर ज्यादा रहता है, उस दौरान अस्पताल आने वाले ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ जाती है जिन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है. साथ में ऐसे मरीजों की संख्या भी बढ़ जाती है, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा होता है.”