दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन शुरू

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन का उद्घाटन किया. दोनों ने द्वारका से नजफगढ़ बीच 4.2 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर हरी झंडी दिखाकर पहली मेट्रो ट्रेन को रवाना किया. शाम पांच बजे से ग्रे लाइन आम यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी. इसके शुरू होने के बाद द्वारका से नजफगढ़ पहुंचने में मात्र छह मिनट का समय लगेगा.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि ग्रे लाइन के शुरू होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का दायरा बढ़ कर 377 किलोमीटर हो गया है. वहीं सीएम केजरीवाल ने कहा कि नजफगढ़ के लोग लंबे समय से इस कॉरिडोर को शुरू करने की मांग कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस कॉरिडोर से ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को भी लाभ मिलेगा. ग्रे लाइन पर द्वारका, नंगली और नजफगढ़ तीन स्टेशन हैं. द्वारका स्टेशन ब्लू लाइन और ग्रे लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन है.

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 4.2 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन पर तीन स्टेशन होंगे. इसमें नांगली और द्वारका के स्टेशन ‘एलिवेटिड’ हैं जबकि नजफगढ़ का स्टेशन भूमिगत है. 4.2 किलोमीटर लंबी इस ग्रे लाइन में से 2.57 किलोमीटर का हिस्सा जमीन से ऊपर है जबकि 1.5 किलोमीटर लाइन जमीन से नीचे है. ग्रे लाइन के शुरू होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 377 किलोमीटर का हो जाएगा जिसमें 274 स्टेशन होंगे.

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर 2002 को हुई थी

वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का कुल ऑपरेशनल नेटवर्क 373 किमी है, जिसमें कई कॉरिडोर हैं और 271 स्टेशन हैं. दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर 2002 को हुई थी, जब शाहदरा से तीस हजारी लाइन पर मेट्रो चली थी.