नए साल में रेलवे यात्रियों को ये खास तोहफे

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों को नई-नई सुविधाएं देने को प्रयासरत है. नए साल से रेलवे यात्रियों को 6 खास तोहफे दे रही है. इससे ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा और आरामादायक होगी. 2019 में सफर के दौरान ट्रेनों में आपको शॉपिंग की सुविधा मिलेगी. वहीं किन्‍नरों के लिए भी नई सुविधा की शुरुआत होने वाली है. हम आपको इस रिपोर्ट में ऐसे ही 6 सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं.

ट्रेन में सफर के दौरान मिलेगी शॉपिंग की सुविधा-नए साल से यात्री ट्रेन में सफर के दौरान शॉपिंग कर सकेंगे. पश्चिम रेलवे के मुंबई खंड ने एक निजी फर्म को पांच साल के लिए 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान खरीददारी का ठेका दिया है. इस फर्म के पास घरेलू सामान तथा ब्यूटी प्रोडक्ट्स सहित अन्य वस्तुएं बेचने का लाइसेंस होगा. शुरुआत में, पहले चरण में यह सेवा दो ट्रेनों में शुरू की जाएगी और इसके बाद हर चरण में दो-दो ट्रेनों को जोड़ा जाएगा.

बुजुर्गों-महिलाओं को ज्यादा मिलेंगी नीचे की सीटें-रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (निचली सीट) का कोटा बढ़ा दिया है. बोर्ड ने कोटा को संशोधित करते हुए उन मेल एक्सप्रेस ट्रेनों, जिनमें इन श्रेणी का एक ही डिब्बा है, उनमें इसे बढ़ाकर 13 सीट कर दी गई हैं. जबकि उन ट्रेनों में, जिनमें इन श्रेणी के एक से अधिक डिब्बे हैं, उनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 15 की गई हैं. उसमें आगे कहा गया कि राजधानी, दुरंतो और अन्य एसी ट्रेनों में आरक्षित सीटों की संख्या बढ़ाकर 9 कर दी गई है.

वेटिंग लिस्ट वालों को तुरंत मिलेगी सीट-नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी. जनवरी से ट्रेन खुलने के बाद कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएगी. इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे. जो खाली सीट होगी, वो फौरन ही वेटिंग टिकट वालों को मिल जाएगी. इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट के लिए दो स्टेशनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

दिल्ली से यूपी के बीच चलेगी AC लोकल ट्रेन-उत्तर भारत में पहली एसी लोकल ट्रेन अगले साल से पटरियों पर उतरेगी. रेलवे की योजना दिल्ली से दिल्ली से कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अत्याधुनिक ट्रेन चलाने की है. फरवरी के शुरू से यह चलना प्रारंभ करेंगी.

ट्रेन टिकट में मिलेगी 40 फीसदी की छूट-1 जनवरी 2019 यानी न्यू ईयर में रेलवे किन्नर यानी थर्ड जेंडर्स को टिकट बुकिंग में 40 प्रतिशत की रियायत देगी. रेलवे नए साल से थर्ड जेंडर को टिकट बुकिंग आम सिनियर सिटीजन की तर्ज पर छूट देगी, जिसके लिए सर्क्यूलर जारी कर दिया गया है. इतना ही नहीं रेलवे ने थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र पार चुके लोगों के लिए भी खास तोहफा दिया है, जिसमें आम बुजुर्गों की तरह ही उनका सिनियर सिटीजन कोटा रखा जाएगा और टिकट बुकिंग में उनको प्राथमिकता दी जाएगी.

जनवरी में दौड़ेगी सेकंड एसी लोकल-मुंबई में जनवरी से सेंकंड एसी लोकल ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन में कोच को 12 ही होंगे, लेकिन पूरी तरह के वेस्टिब्यूल ट्रेन होने की वजह से इसमें अंदर से ही यात्री एक कोच से दूसरे कोच में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे. एसी लोकल में जहां 5964 यात्रियों के बैठने की क्षमता है वहीं नई सेकंड एसी लोकल में 350 यात्री अधिक बैठ सकते हैं.