प्रधानमंत्री मोदी : अगर मोदी है तो संसद में 200 प्रतिशत होना चाहिए काम

दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे तो वहां मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरे सामने न्यू इंडिया की तस्वीर मैं देख रहा हूं। देश के वर्तमान और भविष्य की सार्थक चर्चा के लिए पुरस्कार दिया और आपकी भागीदारी में बहुत बड़ा पुरस्कार है। उन्होंने कहा कि मैंने मन की बात कार्यक्रम में ऐसी भावना को प्रकट किया था और उसे मूर्त रूप दिया गया।

पीएम मोदी ने कहा, 16वीं लोकसभा में एवरेज प्रोडक्टिविटी 85 प्रतिशत रही। करीब 205 बिल पास हुए। 15वीं लोकसभा की तुलना में 16वीं लोकसभा ने 20 प्रतिशत ज्यादा काम किया। लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं। अगर मोदी है तो ये 200 प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपके राज्य से राज्यसभा में जो सांसद गए हैं। उन्हें किसी कार्यक्रम में बुलाइए, उनका स्वागत कीजिए। फिर रिक्वेस्ट कीजिए कि कुछ प्रश्न करने हैं और फिर पूछिए कि उन्होंने क्या किया। ऐसा करने से ही देश में दवाब पैदा है। यही लोकतंत्र है।

पीएम मोदी ने कहा कि इसमें क्या कमी रही और कोई सुझाव हो तो सभी भागीदार सुझाव देते हैं तो यह अपने आप में एक संस्था बन जाएगी। भविष्य में कोई संसद में जाना जाता है तो वो इस संसद से होकर जाएगा। उन्‍होंने कहा कि हमारे मुंह से निकला हुआ शब्द सही जगह पर तीर की तरह जाना चाहिए। हमारी वाणी इंप्रेसिव हो या न हो, लेकिन इंस्प्राइरिंग जरूर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में कुछ ऐसे सुझाव आए हैं, जिन्हें विस्तार देकर देश में चल रही योजनाओं पर सुधार किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि मेरा टोकनिज्म में विश्वास नहीं है। एक लंबी सोच के साथ एक के बाद एक इंटरलिंग व्यवस्थाएं विकसित करना ये मेरी कार्यशैली का हिस्सा है। सब चीजें पहले नहीं बताता हूं, धीरे-धीरे खोलता हूं। अगर हमारे देश और समाज में ऐसी युवा पीढ़ी तैयार होती है जो समाज के मुद्दों पर सही तरीके से सोचकर समाज को अपनी बात बताते हैं तो समाज का मन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि युवा सपनों और आकांक्षाओं के सपनों को रोकना नहीं चाहिए उन्हें उन्मुक्त गगन में उड़ना चाहिए। आज का युवा मल्टी-टास्किंग के लिए पहले से तैयार है, इसलिए कई काम एक साथ करता है। वो एम्बिशन से भरा है, क्योंकि वो तेजी से आगे बढ़ना चाहता है, यही तो न्यू इंडिया का आधार है।हमारी सरकार युवाओं में आत्मविश्वास जगाने के पूरे प्रयास कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि स्पोर्ट्स, टेनिंग और सेलेक्शन में पारर्दिशता की बात हो या स्टार्टअप के माध्यम से युवाओं के आइडिया को देश की ताकत बनाने की बात हो, हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे है। इनका फायदा उठाने और भविष्य में इन कार्यक्रम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी आप युवाओं की है। उन्होंने कहा कि देश के सैनिकों को सवा सौ करोड़ देश वासियों ने ‘नेशनल वॉर मेमोरियल’ और ‘पुलिस मेमोरियल’ समर्पित किया है ये दोनों आजादी के बाद पहली बार हुआ है। आप समय निकाल के वहां जरूर जाएं, मुझे विश्वास है आप ऊर्जा से भर कर वहां से लौटेंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान के चुरू में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि पूरे देश में खुशी का माहौल है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। उन्होंने कहा कि सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, देश नहीं झुकने दूंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राजस्थान के चुरू में एक जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में खुशी का माहौल है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है। उन्होंने कहा कि सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, देश नहीं झुकने दूंगा।