बिहार को PM मोदी ने दी 33 हजार करोड़ रुपये की ये सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में पटना मेट्रो रेल परियोजना समेत 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. उन्होंने पटना शहर गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने बरौनी रिफाइनरी में बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना और एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) की आधारशिला रखी.

प्रधानमंत्री ने बरौनी में पटना मेट्रो रेल परियोजना की भी नींव रखी

प्रधानमंत्री ने बरौनी में एक कार्यक्रम में रिमोट के जरिए पटना मेट्रो रेल परियोजना की भी नींव रखी. मोदी ने पटना में रीवर फ्रंट डेवलेपमेंट के पहले चरण का उद्घाटन किया और 96.54 किलोमीटर तक के करमालीचक सीवरेज नेटवर्क की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री ने कई सेक्टरों पर रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया और रांची-पटना एसी वीकली एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. उन्होंने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेजों की भी आधारशिला रखीं.

दानापुर कैंट से मीठापुर कॉरिडोर में बनेंगे 11 मेट्रो स्टेशन

सरकार के एक बयान के मुताबिक दानापुर कैंट से मीठापुर के बीच चलने वाली मेट्रो घनी आबादी वाले इलाकों को कवर करेगी. इसमें राजा बाजार, सचिवालय, हाई कोर्ट, लॉ यूनिवर्सिटी रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इस कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किलोमीटर होगी. इसके तहत 11 मेट्रो स्टेशन बनेंगे. इसमें से आठ मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे, जिसकी लंबाई 11.20 किलोमीटर होगी.

पटना रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी कॉरिडोर में बनेंगे 12 मेट्रो स्टेशन

वहीं पटना रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी कॉरिडोर गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, राजेंद्र नगर, महात्मा गांधी सेतु, ट्रांसपोर्ट नगर और आईएसबीटी को कवर करेगा. इस कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किलोमीटर होगी. इसके तहत 12 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. इसमें तीन मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे जिसकी लंबाई 4.55 किलोमीटर होगी. पटना मेट्रो रेल के इस प्रोजेक्ट से शह के 26.23 लाख आबादी को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से फायदा होगा.