भारत के वो 5 कदम जिसने पाकिस्तान को हिला कर रख दिया है

  • भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का स्टेटस वापस ले लिया. इसका मतलब होता है कि हम आपके साथ जितना संबंध रखेंगे, उतना किसी और देश के साथ नहीं रखेंगे. विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्‍ल्‍यूटीओ) के सदस्‍य के तौर पर हर देश को एक-दूसरे को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा देना होता है. भारत ने 1996 में पाकिस्‍तान को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था.
  • भारत ने जैसे ही पाकिस्तान से ये दर्जा वापस लिया वैसे ही वहां से आयात होने वाले सभी सामान पर सीमा शुल्‍क बढ़ाकर 200 फीसदी कर दिया गया. लिहाजा दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप पड़ गया है.
  • भारत ने पाकिस्तान जाने वाले अपने हिस्से का पानी रोकने का फैसला किया है. भारत पूर्व नदियों के पानी को डायवर्ट करके जम्मू कश्मीर और पंजाब में इसका इस्तेमाल करेगा. बता दें कि सिंधु जल संधि के अनुसार भारत पूर्वी नदियों के 80% जल का इस्तेमाल कर सकता है, हालांकि अब तक भारत ऐसा नहीं कर रहा था. भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौतियां पैदा होने की संभावना है.
  • भारत के कई प्रमुख स्टेडियम से पाकिस्तानी खिलाड़ियों के पोस्टर हटा दिए गए. मुंबई में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने इमरान का फोटो ढकने का फैसला किया तो एक दिन बाद पंजाब क्रिकेट संघ ने मोहाली में इमरान खान समेत अन्य पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों के पोस्टर हटा दिए. इसके बाद जयपुर के सवाई मानसिंह क्रिकेट स्‍टेडियम से भी पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स की तस्‍वीरों को हटाने का फैसला किया गया.
  • पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) पर भी पुलवामा हमले का असर पड़ा है. आईएमजी रिलायंस ने पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) 2019 के प्रोडक्शन और प्रसारण का करार अचानक ही खत्म कर लिया. जबकि इससे पहले डी स्‍पोर्ट्स ने भारत में पीएसएल के प्रसारण से अपने हाथ खींच लिए