मायावती का ऐलान-देश में कहीं भी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी बसपा

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस सोमवार को ऐलान किया कि उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ यूपी ही नहीं, देश में कहीं भी गठबंधन नहीं करेगी. लखनऊ में बीएसपी की अखिल भारतीय बैठक में मंगलवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों और पार्टी प्रत्याशियों के चयन पर चर्चा की गई. इसी बैठक में एक बार फिर स्पष्ट किया गया कि बीएसपी किसी भी राज्य में कांग्रेस पार्टी के साथ कोई चुनावी समझौता नहीं करेगी.

बता दें कि प्रियंका गांधी के 14 मार्च से होने वाले यूपी दौरे से पहले मायावती ने यह ऐलान किया है. मालूम हो, यूपी में कांग्रेस के लिए महज दो सीट छोड़ते हुए सपा-बसपा ने गठबंधन कर लिया था. सपा उत्तर प्रदेश में 37 और बसपा 38 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव हालांकि कहते आए हैं कि इस गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल है और उसे दो सीटें दी गई हैं.

मायावती के इस बयान से जाहिर हो गया है कि बसपा आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से दूरी बनाए रखना चाहती है. बसपा और सपा के बीच मध्य प्रदेश में भी चुनावी समझौता हुआ है. इसस पहले कांग्रेस और बसपा के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान भी दूरी देखने को मिली थी. मध्य प्रदेश में गठबंधन न होने के लिए मायावती ने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया था.