मेलबर्न टेस्ट-टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराया

भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली।

भारत के 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम लंच के बाद के सत्र में 261 रन पर ढेर हो गई। बारिश के कारण सुबह के सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी।

भारत ने अंतिम दिन सिर्फ 4.3 ओवर में बाकी बचे दो विकेट चटकाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 53 रन देकर 3 जबकि मैच में 86 रन देकर 9 विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रवीन्द्र जडेजा ने भी 82 रन देकर 3 जबकि मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने क्रमश: 71 और 40 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे पैट कमिंस ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 63 रन बनाए। शॉन मार्श (44), ट्रेविस हेड (34), उस्मान ख्वाजा (33) और टिम पेन (26) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। मैच के अंतिम दिन सुबह के सत्र में बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

दूसरे सत्र में खेल शुरू होने पर बुमराह ने चौथे ओवर में कमिंस को दूसरी स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया जबकि अगले ओवर में ईशांत ने नाथन लियोन (7) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराके भारत को जीत दिलाई।

लियोन के रूप में पंत ने श्रृंखला में 20वां शिकार बनाया। वे किसी टेस्ट श्रृंखला में भारत की ओर से सबसे सफल विकेटकीपर बन गए हैं।